आर्थिक-शेयरबड़ी खबर

अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, बीच में लगातार 4 दिन नहीं होंगे कामकाम

10 दिन बाद अप्रैल का महीना शुरू हो रहा है। अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होती है, जहां वित्तीय कार्यभार बढ़ेंगे, वहीं अप्रैल में बैंक छुट्टियों की भी भरमार हैं। अगले महीने गुड़ी पाड़वा, अम्बेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्यौहारों की वजह से कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे।

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अप्रैल 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट के मुताबिक अगले महीने अप्रैल में बैंक कुल 15 दिन बंद रहेंगे। इनमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं।

RBI ने जारी की गाइडलाइन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी।

अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल – बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग- लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद।
2 अप्रैल – गुड़ी पाड़वा/उगाडी फेस्टिवल/नवरात्रि का पहला दिन/तेलुगू नववर्ष/सजिबू नोंगमपांबा (चैरोबा)- बेलापुर, बेंगलूरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद।
3 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
4 अप्रैल – सरिहुल- रांची में बैंक बंद।
5 अप्रैल – बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन- हैदराबाद में बैंक बंद।
9 अप्रैल –  शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
10 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
14 अप्रैल –  डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू- शिलांग और शिमला को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद।
15 अप्रैल –  गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू- जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद।
16 अप्रैल – बोहाग बिहू- गुवाहाटी में बैंक बंद,
17 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)21 अप्रैल – गड़िया पूजा- अगरतला में बैंक बंद।
23 अप्रैल – शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
24 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
29 अप्रैल – शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद।

अप्रैल में 2 लॉन्ग वीकेंड

अप्रैल में 2 लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं, जहां ग्राहकों को काम निपटाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, 1 अप्रैल से बैंक खाते का वार्षिक समापन है, जिस दिन अधिकांश शाखाएं नहीं बंद रहेंगी। 1 अप्रैल शुक्रवार को है, 2 अप्रैल को गुड़ी पाड़वा का त्योहार है और फिर 3 अप्रैल को संडे है, यानी महीने की शुरुआत ही बैंक बंद से होगी। वहीं, दूसरा लॉन्ग वीकेंड 14 से 17 अप्रैल तक है।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button