बड़ी खबर

इंटर अंग्रेजी का पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा रद्द, यूपी बोर्ड का फैसला

लखनऊ: परीक्षा से पूर्व ही प्रश्न पत्र और सॉल्व पेपर वायरल होने पर यूपी बोर्ड इंटर की अंग्रेजी विषय की परीक्षा निरस्त कर दी गई है. दोपहर 2 बजे से परीक्षा होनी थी. यूपी के 24 जिलों की इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द करने के आदेश दिए गए हैं. पेपर लीक मामले पर अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने जांच के आदेश दिए. इतना ही नहीं, डीआइओएस बलिया समेत कई अन्य कर्मचारियों पर कार्रवाई की करने की भी तैयारी की जा रही है.

दरअसल, बुधवार को यूपी बोर्ड की प्रस्तावित 12वीं अंग्रेजी की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया है. यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होनी थी. पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि इस सेट का पेपर 24 जिलों में बांटा जा रहा है. इन सभी जिलों की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. प्रदेश के बाकी जिलों में यथावत इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी. व

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने बताया कि जनपद बलिया में बुधवार को द्वितीय पाली में इण्टरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की सीरीज -316 ईडी और 316 ई आई के प्रश्न पत्र के लीक होने की सूचना सामने आई है. इस सीरीज के प्रश्न पत्र का वितरण 24 जनपदों में होना था. इसके चलते इन जनपदों के समस्त परीक्षा केन्द्रों की द्वितीय पाली की परीक्षा निरस्त किये जाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि इन 24 जनपदों को छोड़कर शेष जनपदों में द्वितीय पाली के इण्टरमीडिएट के अंग्रेजी विषय की परीक्षाएं यथावत् आयोजित की जाएंगी. 24 जनपदों में निरस्त की गई उक्त परीक्षा को आयोजित कराने की तिथि शीघ्र घोषित की जायेगी.

बलिया के डीएम ने की पुष्टि

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बुधवार को होने वाले इंटरमीडिएट की अंग्रेजी का पेपर निरस्त कर दिया है. इसके साथ ही बलिया डीआईओएस को निलंबित कर दिया है. इसके पहले हाईस्कूल संस्कृत का सॉल्व पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वहीं आज 12 वीं के अंग्रेजी का प्रश्न-पत्र और साल्व कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.

उधर, लखनऊ पेपर लीक मामले में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार पर साधा निशाना है. सपा अध्यक्ष ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके लिखा है, “उप्र भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है. युवा कह रहे हैं कि रोजगार देने में नाकाम भाजपा सरकार जानबूझकर किसी परीक्षा को पूर्ण नहीं होने देना चाहती है. भाजपा सरकार अपने इन पेपर माफियाओं पर दिखाने के लिए सही, कागज का ही बुलडोज़र चलवा दे.”

इन जिलों की परीक्षा की गई स्थगित

1. बलिया
2. आगरा
3. एटा
4. वाराणसी
5. बागपत
6. मैनपुरी
7. अम्बेडकरनगर
8. गोरखपुर
9. मथुरा
10. अलीगढ
11. बदायू
12. सीतापुर
13. कानपुर देहात
14. ललितपुर
15. चित्रकूट
16. शामली
17. शाहजहांपुर
18. प्रतापगढ़
19. उन्नाव
20. जालौन
21. गोंडा
22. आजमगढ़
23. महोबा
24. गोरखपुर

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button