बड़ी खबरविश्व-लोक

व्हाइट हाउस का दावा- रूसी सेना ने पुतिन को किया गुमराह

व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास जानकारी है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपनी सेना से गुमराह महसूस कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि यूक्रेन युद्ध एक रणनीतिक भूल है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केट बेडिंगफील्ड ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “मैं जो कह सकती हूं, निश्चित रूप से, हमारे पास जानकारी है कि पुतिन रूसी सेना द्वारा गुमराह महसूस कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप पुतिन और उनके सैन्य नेतृत्व के बीच लगातार तनाव बना हुआ है।”

उन्होंने कहा, “हम मानते हैं कि पुतिन को उनके सलाहकारों द्वारा गलत सूचना दी जा रही है कि रूसी सेना कितनी बुरी तरह प्रदर्शन कर रही है और रूसी अर्थव्यवस्था को प्रतिबंधों से कैसे पंगु बनाया जा रहा है, क्योंकि उनके वरिष्ठ सलाहकार उन्हें सच बताने से डरते हैं।” उन्होंने कहा, “तो, यह तेजी से स्पष्ट है कि पुतिन का युद्ध एक रणनीतिक भूल है जिसने रूस को लंबे समय तक कमजोर और विश्व मंच पर तेजी से अलग-थलग कर दिया है।”

अमेरिकी खुफिया जानकारी के बारे में पूछे जाने पर कि पुतिन को उनकी सेना से खराब जानकारी थी उन्होंने कहा,” शुरू से ही रूस ने आक्रमण की शुरुआत में कीव की ओर एक आक्रामक धक्का दिया। वे अब सार्वजनिक रूप से अपने आक्रमण के लक्ष्यों को फिर से परिभाषित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वे शुरुआत में अलग थे।”

उनसे पूछा गया, “यूक्रेन में युद्ध और अभी वार्ता की संभावनाओं के लिए इसका क्या अर्थ है?” उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि इस जानकारी को सामने रखना केवल इस अर्थ में योगदान देता है कि यह उनके लिए एक रणनीतिक त्रुटि रही है। दोबारा, मैं यह नहीं बताऊंगी कि वे क्या सोच रहे हैं। मैं निश्चित रूप से यह नहीं बताऊंगी कि निर्णय लेने के लिए वे इस जानकारी का उपयोग कैसे कर सकते हैं या नहीं। वह मेरी जगह नहीं है। लेकिन मुझे लगता है कि इस जानकारी को सार्वजनिक करने से यह समझने में मदद मिलती है कि यह रूस के लिए एक रणनीतिक विफलता रही है।

उन्होंने कहा, “जाहिर है, हम रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाने और युद्ध के मैदान और बातचीत की मेज पर यूक्रेन को मजबूत करने की अपनी रणनीति को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।” उन्होंने दोहराया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन शासन परिवर्तन की नीति की वकालत नहीं कर रहे हैं। “उन्होंने कुछ दिन पहले जो कहा वह व्यक्तिगत नैतिक आक्रोश का बयान था, लेकिन हमारे पास शासन परिवर्तन की औपचारिक नीति नहीं है। हम जो कर रहे हैं वह रूस पर अभूतपूर्व पाबंदियां थोप रहा है।”

उन्होंने जोर दिया, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि रूस इस विकल्प के लिए भुगतान कर रहा है। पुतिन ने खुद कहा है कि लागत, प्रतिबंधों का प्रभाव, महत्वपूर्ण रहा है। इसलिए, हम यह सुनिश्चित करने की अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हम यूक्रेन को सुरक्षा सहायता प्रदान कर रहे हैं और इन विकल्पों के लिए रूस पर महत्वपूर्ण लागत लगा रहे हैं।”

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button