बड़ी खबरराष्ट्र-राज्य

केदारनाथ में कुत्ते के पंजों से नंदी की मूर्ति का स्पर्श कराने वाले यूट्यूबर पर होगी कानूनी कार्रवाई

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022 के साथ विवाद जुड़ते जा रहे हैं. अव्यवस्थाओं और श्रद्धालुओं की मौत के बाद यूट्यूबर के विवादित वीडियो का मामला सामने आया है. केदारनाथ धाम में कुत्ते को ले जाकर पूजा करवाने वाले वीडियो का बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने संज्ञान लिया है. मंदिर समिति ने फैसला लिया है कि कुत्ते के पंजों से नंदी को छूने वाले शख्स के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. मंदिर समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि ये वीडियो अपमानजक है.

इसके साथ ही बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर परिसर में मौजूद सभी पुजारियों और लोगों की लापरवाही पर भी चिंता व्यक्त की है. समिति ने वीडियो वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का निर्देश दिया है. संबंधित पुजारियों और अधिकारियों को इसे नहीं दोहराने की चेतावनी भी दी गई है.

ये था मामला:

केदारनाथ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में एक साइबेरियन हस्की ब्रीड के कुत्ते को उसका मालिक केदारनाथ धाम में दर्शन करवा रहा है. केदारनाथ धाम में मौजूद नंदी पर कुत्ते से माथा टिकवा रहा है और तो और पंडित जी भी कुत्ते का तिलक कर रहे हैं. कुत्ते के पंजों से नंदी की मूर्ति का स्पर्श करवा रहा है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम और यूट्यूब में भी अपलोड किया गया है. इस वीडियो को लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. खासकर आस्था के साथ खिलवाड़ को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है.

केदारनाथ धाम में यूट्यूबर्स और ब्लॉगर पर लग सकता है प्रतिबंधः 

बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि उत्तराखंड में मौजूद चारों धाम हिंदू धर्म के लोगों की असीम आस्था के प्रतीक हैं. यह धाम सभी के लिए प्रेरणादायक केंद्र है. लेकिन इस तरह जब सोशल मीडिया पर बिना किसी तथ्यात्मक जानकारी के वीडियो या फोटो को वायरल किया जाता है तो इससे कहीं न कहीं हमारी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं.

रिया मावी का वीडियो भी हुआ था वायरलः 

एक तरफ जहां चारधाम यात्रा के प्रति लोगों की असीम आस्था बढ़ती जा रही है. वहीं, आस्था के केंद्र इन धामों पर आने वाले यूट्यूबर और ब्लॉगर से समस्याएं भी खड़ी हो रही है. एक मामला करीब 2 साल पहले यानी साल 2019 का है. जब यूट्यूबर रिया मावी ने केदारनाथ यात्रा को लेकर एक वीडियो बना ली और 2020 में लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. इस वीडियो में केदारनाथ में पूजा अर्चना को लेकर कई आरोप लगाए गए थे. जिसके बाद रिया को सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल भी किया गया था.

रिया मावी ने माफी मांगी थी: 

वहीं, जब मामला तूल पकड़ने लगा तो रिया ने माफी भी मांगी थी. इतना ही नहीं पुरोहितों और हक-हकूकधारियों ने मुकदमा दर्ज कराने की बात भी कही थी. यह मामला अब 2 साल पुराना हो चुका है, लेकिन आज कल भी इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है, जो केदारनाथ में यात्रा संचालन करने वाली बदरी केदार मंदिर समिति के सिर दर्द बना हुआ है. इस वीडियो को वर्तमान में चल रही यात्रा कहकर वायरल किया जा रहा है. जिससे केदारनाथ धाम को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बन रही है.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button