अन्य खबर

इंजीनियर की नौकरी छोड़ सक्रिय राजनीति में आशीष पटेल ने बनाया स्थान

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्री मंडल में बने मंत्री
  • केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के पति हैं आशीष

मीरजापुर। जल निगम में इंजीनियर की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए अपना दल (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल सक्रिय राजनीतिक पारी का शुभारंभ कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्री मंडल में आशीष पटेल को मंत्री की जिम्मेदारी मिली। उन्होंने शुक्रवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मंत्री पद की शपथ ली। मूल रूप से चित्रकूट जनपद के रहने वाले आशीष पटेल जल निगम में इंजीनियर थे। कानपुर में तैनाती के दौरान 2014 में उनका विवाह अपना दल अध्यक्ष सोनेलाल पटेल की पुत्री अनुप्रिया पटेल से हुआ। राजनैतिक परिवार से जुड़ी होने के कारण अनुप्रिया पटेल आरंभ से ही पार्टी में सक्रिय भूमिका निभाती रहीं।

इंजीनियर आशीष पटेल के साथ 2009 में विवाह के बाद अनुप्रिया पटेल के राजनीतिक कैरियर पर विराम लगने की संभावना जताई जा रही थी, जो गलत साबित हुई। आशीष पटेल ने सरकारी कामकाज की तमाम व्यस्तताओं के बाद भी समय निकाल कर अनुप्रिया पटेल को पूरी तरह से राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए उत्साहित किया। 2012 में अनुप्रिया पटेल वाराणसी के रोहनिया सीट से चुनाव मैदान में थीं। आशीष पटेल के कुशल रणनीति के चलते सपा की लहर के बावजूद इस सीट पर जीत दर्ज किया। 2014 में यूपीए सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए भाजपा के नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में रणनीति बनाकर अपना दल व भाजपा का गठबंधन किया। अपना दल को मीरजापुर और प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर जीत मिली।

मीरजापुर सीट पर खुद अनुप्रिया पटेल ने चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत हासिल किया। सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनी। पारिवारिक विवादों के चलते आशीष पटेल और अनुप्रिया पटेल ने अपना दल सोनेलाल की स्थापना की। आशीष पटेल 2017 में अपना दल (एस) के अध्यक्ष बने। राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के सिर्फ छह महीने के अंदर 2017 के विधानसभा चुनाव में 12 सीटों में से 9 सीटों पर सफलता मिली। आशीष पटेल के नेतृत्व में ही अपना दल सोनेलाल के एक सांसद और 12 विधायक सहित प्रदेश की प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी बन गई।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button