अन्य खबर

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में बैंकों का महत्वपूर्ण स्थान होता : मुख्य सचिव

  • मुख्य सचिव द्वारा सप्रू मार्ग, हजरतगंज, लखनऊ स्थित एच.डी.एफ.सी. बैंक की नई शाखा का शुभारंभ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा आज सप्रू मार्ग, हजरतगंज, लखनऊ स्थित एच.डी.एफ.सी. बैंक की नई शाखा का फीता काटकर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि नवरात्रि के शुभ अवसर पर प्रदेश में एच.डी.एफ.सी. बैंक की 634वीं शाखा का शुभारंभ करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा मार्च, 2021 में किया गया था, जो मार्च, 2023 तक चलेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान वर्ष में एच.डी.एफ.सी. बैंक द्वारा प्रदेश में 755 शाखा खोलने का लक्ष्य रखा गया है, जो सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश एवं प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत एवं सुदृढ़ बनाने में बैंकों का महत्वपूर्ण स्थान होता है। मुख्य सचिव ने कहा कि किसी भी बैंक की नई शाखा से नये व्यवसाय के रास्ते खुलते हैं एवं रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं। देश में करोड़ों लोग ऐसे थे जिनके पास बैंक खाते नहीं थे, प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से करोड़ों लोगों के बैंक खाते खोले गये हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में धनराशि भेजी जा रही है, इसमें किसी भी प्रकार के बिचौलिये का कोई कार्य नहीं है, इस तरह से लाभार्थीपरक् योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करने में सहायता मिली है।

श्री मिश्र ने कहा कि वर्तमान समय में यदि सरकार से 100 रुपये चलते हैं तो लाभार्थी के खाते में पूरे 100 रुपये पहुंचते हैं न कि 99 रुपये। उन्होंने कहा कि बैंकिग व्यवस्था इतनी अपग्रेड हो चुकी है कि डिजिटल माध्यम से आप पैसा कहीं भी कभी भी हस्तांतरित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल मोबिलिटी कार्ड आज दुनिया में बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है। एच.डी.एफ.सी. बैंक का क्रेडिट एवं डिपॉजिट रेशियो 78 प्रतिशत अर्थात् लगभग 60,000 हजार करोड़ रुपये है जो कि एक अच्छी प्रगति है।

इस मौके पर उन्होंने प्रदेश के सभी बैंकर्स से आह्वान करते हुए कहा कि बैंकिंग एक सेवा है। प्रत्येक बैंकर्स को अपने उपभोक्ता से अच्छे से व्यवहार करने चाहिए। उनकी समस्या का समय से निस्तारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बैंकिंग व्यवस्था में यह महत्वपूर्ण है कि कैसे आप अपने उपभोक्ता को अटेन्ड करते हैं, क्योंकि कभी वह टेंशन में रहता और आपका अटेंशन चाहता है। उन्होंने कहा कि यदि आप उपभोक्ता की मनोस्थिति को समझकर उसकी समस्याओं का निराकरण करेंगे, तो सदैव उन्नति के पथ पर अग्रसर रहेंगे।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button