अन्य खबर

पिछड़े वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए तीन अरब 33 करोड़ धनराशि स्वीकृत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने दशमोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत अन्य पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रावधानित धनराशि के सापेक्ष 03 अरब 33 करोड़ 33 लाख 33 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है। इस सम्बंध में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेशानुसार आहरण एवं वितरण अधिकारी द्वारा धनावंटन के समय राजकीय कोष से आहरित धनराशि का विवरण प्रत्येक माह की 10 तारीख तक जनपदों से संकलित कर शासन को प्राप्त कराया जायेगा। इसका अनुपालन न किये जाने की दशा में इसे अनियमितता के रूप में लिया जायेगा।

स्वीकृत धनराशि का उपयोग किसी भी दशा में नई मदों के उपयोग हेतु नहीं किया जायेगा तथा वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर अवशेष धनराशि का समर्पण ससमय शासन को प्रेषित किया जायेगा। इसके साथ ही इस सम्बंध में समस्त जनपद/मण्डल स्तरीय सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही कराने के लिए अग्रतर निर्देश शासन स्तर से जारी किये जायेंगे और वित्तीय नियमों एवं आदेशों तथा मितव्ययिता सम्बंधी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए पांच करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत

उत्तर प्रदेश शासन ने पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण योजना के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में पांच करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। लाभार्थी को प्रदान की जाने वाली सहायता उत्तर प्रदेश अन्य पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना हेतु प्रचलित नियमावली के प्रावधानों तथा समय-समय पर जारी शासनादेशों के अनुसार अनुमन्य होगी।

इस सम्बंध में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में निदेशक, पिछड़ा वर्ग कल्याण को योजना के सुनियोजित क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा गया है कि धनराशि का आहरण एवं उप्र शासन की शर्तों को पूर्णतया ध्यान में रखते हुए किया जाये।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button