अन्य खबर

कुशीनगर से काठमांडू तक बस सेवा के लिए विधायक ने मंत्री को सौंपा प्रस्ताव

  • बोधगया, प्रयागराज व सारनाथ के लिए भी उठी मांग

कुशीनगर। कुशीनगर से नेपाल की राजधानी काठमांडू तक और बिहार के बोधगया व संगमनगरी प्रयागराज और बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ तक बस सेवा शुरू करने के लिए शासन में पहल शुरू हुई है। शनिवार को स्थानीय विधायक पी एन पाठक ने लखनऊ में इस आशय का प्रस्ताव परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को मिलकर सौंपा।

मंत्री ने जल्द ही बस सेवा के लिए प्रक्रिया शुरू कराने का भरोसा दिया है। विधायक ने मंत्री को बताया कि बौद्ध व हिन्दू धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से यह सभी स्थल महत्वपूर्ण है। कुशीनगर गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। नेपाल से काफी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। काठमांडू में भगवान पशुपतिनाथ का प्राचीन मंदिर हिंदुओं के लिए दर्शनीय है। ऐसे में कुशीनगर- काठमांडू बस सेवा से पर्यटकों को काफी सहूलियत मिलेगी व परिवहन निगम की आय में भी इजाफा होगा।

विधायक ने प्रयागराज व सारनाथ वाराणसी तक की बस सेवा को पर्यटन व धर्म की दृष्टि से लोगों के लिए उपयोगी बताया। कहा कि इन सभी रूट पर पर्याप्त संख्या में यात्री मौजूद है। सीधी बस सेवा शुरू हो जाने से परिवहन निगम की भी आय बढ़ेगी। हाईटेक बस अड्डा को मिली पिंक बस: कुशीनगर के कसया में नवनिर्मित हाई टेक बस अड्डा को परिवहन निगम ने पिंक बस की सुविधा दी है। अब कसया से लखनऊ आवागमन सुगम हो गया है। वातानुकूलित व लक्जरी सुविधाओं से युक्त पिंक बस का कसया से लखनऊ तक का किराया 650 रुपए है। मार्ग में गोरखपुर व अयोध्या मात्र दो स्टापेज की सुविधा वाली पिंक बस सात घण्टे में यात्रियों को लखनऊ के आलमबाग बस अड्डा पहुंचाएगी।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button