अन्य खबर

हर व्यक्ति को मिले त्वरित न्याय, इस दिशा में उठाए जाएंगे कदमः महाधिवक्ता

  • प्रयागराज पहुंचे महाधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा, पूर्व राज्यपाल से की मुलाकात

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त महाधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा ने स्पष्ट रूप से कहा है कि न्यायालय में सरकार का प्रभावी पक्ष रखना उनका ध्येय है। ताकि नियम कानून के विपरीत काम करने वालों को कतई कानूनी संरक्षण न मिल सके। ऐसे लोगों को कानून के जरिए सजा भी दिलाई जाएगी।

प्रदेश के नवनियुक्त महाधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार का काम उत्कृष्ट है। हर क्षेत्र में उसका सार्थक प्रभाव नजर आ रहा है। बिन भेदभाव और निष्पक्षता से जनहित की योजनाएं चल रही हैं। दिक्कत सिर्फ नियम कानून तोड़ने वालों को है। उन्हें कानूनी शह न मिले यही हमारा लक्ष्य होगा।

अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि न्यायपालिका, कार्यपालिका और ब्यूरोक्रेसी के अपने-अपने कार्यक्षेत्र हैं। सभी उसके अनुरूप काम करें। उसे लेकर सामंजस्य स्थापित किया जाएगा ताकि किसी के काम में अवरोध न आए। न्यायालयों और महाधिवक्ता कार्यालय में अधिकारियों कर्मचारियों की कमी दूर करने सम्बंधी प्रश्न पर उन्होंने कहा कि इस पर उचित कदम उठाएंगे।

प्रयागराज में 17 नवम्बर 1958 को जन्मे अजय कुमार मिश्रा ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की उपाधि हासिल की है। वह मूलरूप से देवरिया जिले के निवास हैं। श्री मिश्रा उच्चतम न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता और वहीं पर अपर महाधिवक्ता भी हैं। न्यायमूर्ति श्रीरंग मिश्र के बड़े बेटे अजय कुमार मिश्रा का 1981 में यूपी बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में पंजीकरण हुआ। इसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट में उन्होंने वकालत शुरू की। सिविल और सर्विस मामलों के जानकार अधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा 2004 से सुप्रीम कोर्ट में वकालत कर रहे हैं। उनके छोटे भाई अश्वनी कुमार मिश्रा इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति हैं। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद नवनियुक्त महाधिवक्ता प्रयाग पहुंच कर पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के आवास जाकर उनसे मुलाकात की।

महाधिवक्ता बनाये जाने पर विधि प्रकोष्ठ ने दी बधाई

सुप्रीम कोर्ट में अपर महाधिवक्ता और वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा को उत्तर प्रदेश में महाधिवक्ता बनाए जाने पर अधिवक्ताओं में खुशी की लहर है। प्रयागराज के रहने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा सुप्रीम कोर्ट में वकालत कर रहे हैं। श्री मिश्र की नियुक्ति पर भाजपा विधि प्रकोष्ठ के निवर्तमान क्षेत्रीय संयोजक काशी प्रान्त देवेन्द्र नाथ मिश्र ने मुख्यमंत्री योगी के प्रति आभार व्यक्त किया है। कहा कि विधि के क्षेत्र में अत्यंत योग्य व्यक्ति को यह जिम्मेदारी दी है जो कि इस क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। खुशी जताने वालों में सतीश अग्रवाल, ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, रणजीत सिंह, अरविन्द सिंह, सुशील मिश्र, आशुतोश पाण्डेय, पवन श्रीवास्तव, जयवर्धन त्रिपाठी, पुरुषोत्तम मौर्य, अमरेन्द्र नाथ मिश्र, सूबेदार मिश्र, मनीष देव पाण्डेय, नितिन दुबे, शांतनु पाण्डेय, योगेश मिश्र आदि रहे।

अधिवक्ता संगठनों ने अजय मिश्रा की नियुक्ति पर जतायी खुशी

उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा को महाधिवक्ता नियुक्त किए जाने पर अधिवक्ता संगठनों ने खुशी जाहिर की है। अधिवक्ता परिषद उत्तर प्रदेश के ऊर्जावान प्रदेश महामंत्री शीतला प्रसाद गौड़, अधिवक्ता मिलन शाखा प्रयाग महानगर के मिलन प्रमुख देशदीपक श्रीवास्तव, अधिवक्ता फोरम प्रयागराज के संयोजक राजेश खरे, अधिवक्ता मनीष द्विवेदी, कमलदेव पांडेय, नवीन कुमार पांडेय, अरुण कुमार मिश्रा, राजेन्द्र प्रसाद मिश्रा, रंजन श्रीवास्तव, ज्ञान प्रकाश आदि ने नवनियुक्त महाधिवक्ता अजय कुमार मिश्रा को बधाई दी है।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button