अन्य खबर

उप्र के सभी 75 जिलों के उद्यमी भी होंगे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का हिस्सा : नन्दी

  • प्रदेश के प्रत्येक जनपद में होगा समारोह और लाइव प्रसारण
  • मंत्री के निर्देश, अतिथियों के आदर भाव और सम्मान में न आने पाए कोई कमी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने शनिवार को यहां कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का आयोजन केवल लखनऊ में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के सभी 75 जनपदों में होगा। मंत्री ने समारोह के लाइव प्रसारण का भी निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन इकोनॉमी वाला राज्य बनाने और औद्योगिक विकास की यात्रा को और गति प्रदान करने के लिए तीन जून को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउण्ड ब्रेक्रिंग सेरेमनी-3 का आयोजन प्रस्तावित है। समारोह की तैयारियों को लेकर सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी लगातार समीक्षा बैठकें कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 में आने वाले अतिथियों व उद्यमियों के स्वागत के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की बहुत ही बारीकी से बिन्दुवार समीक्षा की।

बैठक के दौरान मंत्री नन्दी ने कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का आयोजन केवल लखनऊ में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के सभी 75 जनपदों में होगा, जहां उद्योग विभाग और जिलाधिकारी दोनों की उपस्थिति में हर जनपद में एक करोड़ से तीन करोड़ रूपये तक के इनवेस्टमेंट वाले उद्यमियों के लिए समारोह का आयोजन करने के साथ ही लाइव प्रसारण किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जिलों में आयेजित समारोहों में भागीदारी करते हुए उद्यमी सीधे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 से जुड़ सकेंगे। इसके लिए सभी जनपदों में क्या व्यवस्था की जा रही है, साथ ही मुख्य कार्यक्रम और जिलों के कार्यक्रम के लाइव स्ट्रीमिंग का क्या सेटअप है, इसकी भी मंत्री नन्दी ने गहन समीक्षा की।

मंत्री नन्दी ने अधिकारियों को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में आगमन के लिए प्रत्येक उद्यमी को पर्सनली ईमेल किए जाने के निर्देश दिए, ताकि प्रत्येक उद्यमी और अतिथि समारोह से अपना जुड़ाव कर सके। इसके लिए उन्होंने लाइजन अफसर की तैनाती किए जाने के निर्देश दिए, जो उद्यमियों और अतिथियों की हर एक जानकारी और समस्या का समाधान कर सके।

टॉप मोस्ट उद्यमी जिन्हें जुपिटर हॉल में बैठाया जाना है, उनके लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में भी मंत्री ने अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों से पूछा कि मॉडल कहां रहेगें, जैसे कैटरपिलर है तो कैटरपिलर का मॉडल कहां लगेगा। ब्रम्होस मिसाल का स्टॉल लगेगा, कहां पर मिनिएटर यानी छोटा मॉडल और कहां पर ओरिजनल मॉडल रखा जाएगा, इसके लिए स्थान निर्धारित करने का निर्देश दिया गया।

मंत्री ने कहा कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में आने वाले बुजुर्ग अतिथियों व उद्यमियों को आवागमन में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, उन्हें बहुत ज्यादा पैदल न चलना पड़े। इसकी भी विशेष व्यवस्था किए जाने के उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक आने के बाद बुजुर्गों को कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए गोल्फ कार्ट की व्यवस्था की जाए। साथ ही विशिष्ट एवं अति विशिष्ट अतिथिगण जहां दोपहर का भोजन करेंगे, उसकी व्यवस्था को लेकर खास सतर्कता बरतने और बेहतर से बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

नन्दी ने कहा कि गाड़ियों की पार्किंग बहुत ज्यादा दूर न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। सभी पंडालों के आस-पास ही पार्किंग की व्यवस्था हो, ताकि लोगों को बहुत ज्यादा पैदल चलने के साथ ही चक्कर न लगाना पड़े। उद्यमियों को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आस-पास स्थित होटलों की जानकारी दी जाए, ताकि उन्हें परेशान न होना पड़े।

मंत्री नन्दी ने कहा कि होटलों में रूकने वाले उद्यमियों को कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए शटल बस की व्यवस्था की जाए, जिसकी वजह से पार्किंग और जाम लगने की समस्या थोड़़ी कम होगी। वहीं उद्यमियों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

समारोह में आने वाले अतिथियों व उद्यमियों के आगमन पर आदर सत्कार के साथ ही उनके विदाई का भी माकूल इंतजाम हो, पूरे सम्मान के साथ उन्हें उपहार देकर विदा किया जाए, इसके निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

मंत्री ने आगे कहा कि जो इंडस्ट्री डेवलप हो रही है उनमें आगे ध्यान रखते हुए उसमें पंद्रह दिन से लेकर एक महीने तक लगातार फीड बैक लिया जाए कि उन्हें किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अगर समस्याएं सामने आ रही हैं, तो तत्काल उसका समाधान किया जाए। कहा कि समारोह में आने वाले उद्यमी उत्तर प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी हैं, उन्हें कोई दिक्कत न हो, इसका विशेष ध्यान रक्खा जाए।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button