राष्ट्र-राज्य

देशभर में 15-18 साल के बच्चों को लग रही कोरोना की वैक्सीन, अब तक 12 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

देशभर में सोमवार से 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो रहा है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों के बचाव के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है, ताकि संक्रमण के खिलाफ उन्हें भी सुरक्षा प्रदान की जा सके. आज से करीब एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए बताया था कि 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी, 2021 से शुरू हो रहा है. इस दौरान उन्होंने ये भी कहा था कि कमजोर प्रतिरक्षा वाले 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को भी तीसरी वैक्सीन के तौर पर प्रीकॉशन डोज लगाई जाएगा, जिसकी शुरुआत 10 जनवरी से हो रही है.

बच्चों के टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया है, कि इस श्रेणी के लोगों को केवल कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी. इसके लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोवैक्सीन की अतिरिक्त डोज भी मुहैया कराई जाएंगी (Covaxin For Children). बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. वह चाहें तो आज से सीधे टीकाकरण केंद्र जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी रिलीज में बताया है कि इस श्रेणी के उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगेगी, जिनका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ है. वहीं दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी.

कहां करवा सकते हैं टीकाकरण?

वैसे तो अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर जाकर आज से वैक्सीन ली जा सकती है लेकिन राज्यों को यह भी सूचित किया गया है कि उनके पास कुछ कोविड टीकाकरण केंद्र (CVCs) को विशेष रूप से 15-18 साल के बच्चों के लिए समर्पित करने का विकल्प भी है. इसे लेकर कोविन एप पर भी जानकारी दी जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी को भी वैक्सीन लगवाने में कोई दिक्कत ना आए. राज्यों को यह भी सलाह दी गई है कि वे 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए टीकाकरण टीम के सदस्यों का ओरिएंटेशन करें. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को लोगों से अपने परिवारों में टीकाकरण के लिए योग्य बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराने का अनुरोध किया था.

कोविन पर रजिस्ट्रेशन कैसे करना होगा?

  • सबसे पहले सरकार की कोविन वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें.
  • यहां बच्चों का नाम, उम्र सहित सभी जरूरी जानकारी दें.
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही मोबाइल पर एक कन्फर्मेशन कोड आएगा.
  • इसके बाद उसे दर्ज कर आगे बढ़ें.
  • फिर आपको अपने इलाके का पिन कोड डालना होगा.
  • अब टीकाकरण केंद्रों की लिस्ट सामने दिखाई देगी.
  • तारीख और समय का चयन करते हुए स्लॉट बुक कर लें.
  • आखिर में फोन पर एक मैसेज आएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button