राष्ट्र-राज्य

CM भगवंत मान का विधानसभा में ऐलान- शहीदी दिवस पर कल पूरे पंजाब में होगी छुट्टी

पंजाब में आम आदमी पार्टी  सत्तारुढ़ हो चुकी है और प्रदेश की भगवंत मान सरकार लगातार बड़े फैसले ले रही है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज मंगलवार को विधानसभा में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह के शहीद दिवस 23 मार्च के मौके पर पूरे पंजाब में छुट्टी होगी. साथ ही यह भी ऐलान किया कि विधानसभा में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर और भगत सिंह की मूर्तियां लगाई जाएंगी.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विधानसभा में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि पंजाब विधानसभा में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर और शहीद-ए-आजम भगत सिंह की मूर्तियां लगाई जाएंगी. साथ ही सीएम मान ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की शहीदी दिवस पर पूरे पंजाब में अवकाश का ऐलान किया. यह पहली बार होगा जब सरदार भगत सिंह के शहादत दिवस के दिन पूरे पंजाब में अवकाश रहेगा. इससे पहले तक पंजाब के सिर्फ नवांशहर में ही शहीदी दिवस के अवसर पर अवकाश रहता था. लेकिन मान सरकार ने शहीदी दिवस को लेकर नई परंपरा का आगाज किया है.

उन्होंने कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह के शहीद दिवस 23 मार्च के मौके पर पूरे पंजाब में छुट्टी होगी. साथ ही 28 सितंबर को भगत सिंह की जयंती के मौके पर पूरे पंजाब के स्कूलों में आने वाली पीढ़ी को भगत सिंह के जीवन के बारे में बताते हुए पूरे दिन कार्यक्रम करवाए जाएंगे. विधानसभा में मुख्यमंत्री सरदार भगवंत मान ने कहा कि इस अवसर पर पंजाब के लोग, बड़े और बच्चे भगत सिंह के गांव खटकरकलां जाकर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित कर सकेंगे. अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की जंग में भगत सिंह को सुखदेव और राजगुरु के साथ साल 1931 में 23 मार्च के दिन फांसी दे दी गई थी. लाहौर षड्यंत्र के आरोप में तीनों को फांसी दी गई.

आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने पिछले हफ्ते पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में सरदार भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में शपथ ली थी. पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही मान लगातार भगत सिंह की विचारधारा को आगे बढ़ाने का दावा कर रहे हैं. भगत सिंह के सम्मान में ही भगवंत मान बसंती पगड़ी पहनते हैं. यहां तक की भगवंत मान ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले लोगों से भी बंसती रंग की पगड़ी पहनकर आने की अपील की थी.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button