खेल-खिलाड़ीबड़ी खबर

IND VS SA: भारत की मजबूत टीम को साउथ अफ्रीका ने हराया, पहले वनडे में हासिल की 31 रन से जीत

टेस्ट सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम से उम्मीद थी कि कम से कम फॉर्मेट बदलने के बाद वो अपना खेल बदलेगी हालांकि ऐसा हुआ नहीं. बोलैंड पार्क में भारत की मजबूत टीम ने साउथ अफ्रीका के आगे घुटने टेक दिए. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 296 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जवाब में भारतीय टीम लक्ष्य से काफी दूर रह गई. हालांकि शिखर धवन और विराट कोहली ने अर्धशतक लगाकर टीम को कुछ उम्मीद थी लेकिन इन दोनों के आउट होते ही भारत की चुनौती मानो समाप्त ही हो गई. शिखर धवन ने 79 रन बनाए और विराट कोहली ने 51 रनों की पारी खेली. अंत में शार्दुल ठाकुर ने भी नाबाद अर्धशतक लगाया लेकिन वो टीम की हार नहीं टाल पाए. भारत इस हार के साथ ही 3 मैचों की वनडे सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया और अब उसे जीत के लिए अंतिम दोनों मैच जीतने होंगे.

साउथ अफ्रीका की जीत के हीरो रासी वान डर डुसै रहे जिन्होंने 96 गेंदों में नाबाद 129 रन बनाए. टेंबा बावुमा ने भी 110 रनों की पारी खेली. साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी की बात करें तो लुंगी एन्गिडी, तबरेज शम्सी और फेहलुकवायो ने 2-2 विकेट लिए. एडेन मार्करम और केशव महाराज को 1-1 विकेट मिला. डेब्यू करने वाले मार्को यानसन को कामयाबी नहीं मिली. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए. अश्विन को एक कामयाबी मिली.

भारत का मिडिल ऑर्डर फ्लॉप

297 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही. खासतौर पर शिखर धवन ने आते ही ताबड़तोड़ स्ट्रोक खेले लेकिन कप्तानी कर रहे केएल राहुल लय में नहीं दिखे. राहुल ने मार्करम को अपना विकेट दे दिया वो महज 12 रन बना सके. हालांकि इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने कमाल की साझेदारी करते हुए साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 102 गेंदों में 92 रन जोड़े. भारतीय टीम ने महज 18.2 ओवर में अपने 100 रन पूरे कर लिए और शिखर धवन ने सिर्फ 51 गेंदों में अपना 35वां अर्धशतक पूरा किया. हालांकि 26वें ओवर में केशव महाराज ने शिखर धवन को 79 रन पर आउट कर टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया. विराट कोहली ने भी अपनी हाफसेंचुरी पूरी की लेकिन एक खराब शॉट ने उनकी पारी का अंत कर दिया.

मिडिल ऑर्डर का सरेंडर

विराट-धवन के आउट होते ही भारतीय मिडिल ऑर्डर चरमरा गया. विकेटकीपर ऋषभ पंत 16, श्रेयस अय्यर महज 17 रन बनाकर आउट हो गए. डेब्यू वनडे खेल रहे वेंकटेश अय्यर 2 रन पर निपट गए. अश्विन भी 7 रन बनाकर आउट हुए. अंत में शार्दुल ठाकुर ने जरूर 43 गेंदों में नाबाद 50 रन ठोक अपना पहला वनडे अर्धशतक लगाया लेकिन टीम इंडिया फिर भी लक्ष्य से 31 रन दूर रह गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button