उत्तर-प्रदेशबड़ी खबर

PM नरेंद्र मोदी ने औघड़नाथ मंदिर में की पूजा, शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को किया नमन; कुछ ही देर में शुरू होगा भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ पहुंच गए हैं और कुछ ही देर में वे लोगों को मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी का तोहफा देने वाले हैं. पीएम मोदी ने मेरठ पहुंचकर औघड़नाथ मंदिर और काली पल्टन मंदिर में पूजा-अर्चना की और इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ 25 छात्रों के साथ विशेष संवाद किया. पीएम दिल्ली से ही सड़क मार्ग होते हुए एक्सप्रेस-वे से मेरठ पहुंचे.

इसके बाद पीएम मोदी ने शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को नमन किया. पीएम मोदी ने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण कर शहीद स्मारक परिसर में भ्रमण किया. शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने और राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी जनसभा स्थल के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी की अगवानी के लिए मेरठ पुलिस लाइन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी पहुंची हैं. पीएम मोदी और सीएम योगी कुछ देर में रैली को संबोधित करने वाले हैं. पीएम मोदी इस दौरान स्थानीय खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेंगे.

पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह खेल विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना शहर के सलावा और कैली गांवों में 700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जाएगा. पीएमओ ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी देश में खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने और खेल संसाधनों को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं. मेरठ में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का कदम उनके इसी दृष्टिकोण के तहत उठाया जा रहा है.’’ प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मेरठ के सरधना को दीपों से सजाया गया है.

मेरठ में बने वाली मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में क्या होगा खास:

– 700 करोड़ की लागत से बन रही है मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी
– आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी नई यूनिवर्सिटी
– एक साथ 1080 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जा सकेगी
– एथलेटिक्स जैसे आउटडोर गेम्स के लिए 25 से 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी
– कुश्ती, खो-खो और कबड्डी जैसे खेलों के लिए 5 हजार की क्षमता वाला हॉल बनेगा
– यूनिवर्सिटी में सिंथेंटिक हॉकी मैदान, फुटबॉल मैदान होगा
– बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, लॉन टेनिस कोर्ट भी होगा
– निशानेबाजी और तीरंदाजी के लिए शूटिंग रेंज भी होगा
– सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, स्विमिंग पूल जैसी सुविधाएं भी होंगी

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम की सुरक्षा में 2 एडीजी, 2 आईजी, 8 एसएसपी/एसपी, 14 एएसपी, 30 सीओ, 50 इंस्पेक्टर, 200 दरोगा, 800 कॉन्स्टेबल, 100 महिला कॉन्स्टेबल और पैरा मिलट्री की तीन और पीएसी की भी तीन कंपनियां तैनात की गयी हैं. पीएम मोदी  ने मेरठ के शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को भी नमन किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button