उत्तर-प्रदेश

इटावा सफारी पार्क में अब पर्यटकों को होगा 5 शेरों का दीदार, आगरा-चंबल टूरिस्ट सर्किट से जोड़ने की भी प्लानिंग

उत्तर प्रदेश में स्थित इटावा सफारी में अब शेरों का कुनबा और बढ़ने जा रहा है. यहां जल्द ही पर्यटकों को 5 शेरों के दीदार होने लगेंगे. इसके लिए सफारी प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके साथ शेरों का दायरा भी बढ़ा कर 7 हेक्टेयर में रहने की छूट दी जाएगी .

इटावा लायन सफारी एशिया की सबसे बड़ी सफारी में से एक है. यह विशालकाय सफारी 350 हेक्टेयर में फैली हुई है इस सफारी में सिर्फ शेर ही नहीं हैं वल्कि अब यह जैव विविधता वाले स्थल के रूप में विकसित होती जा रही है. इसमें बड़ी संख्या में औषधीय पौधे हैं इसके अलावा 160 प्रजाति किस चिड़िया और 50 से अधिक प्रजाति की तितलियां भी मौजूद हैं.

फिलहाल पर्यटकों को दिखते हैं 3 शेर

इटावा में जल्द ही पर्यटकों को 5 शेरों के दीदार होने लगेंगे इसके लिए सफारी प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है. फिलहाल पर्यटकों को तीन शेर देखने को मिल रहे हैं. सफारी में 18 शेर मौजूद है जिनमें 11 मादा और 7 नर मौजूद हैं. सफारी के उप निदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जल्द ही सफारी में शेरों का कुनबा और बड़ा होगा इसके लिए भी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

सफारी को टूरिस्ट सर्किट से जोड़ने का प्लान

इटावा सफारी में पर्यटकों को अभी सिर्फ 3 शेरों के दीदार हो रहे हैं बहुत जल्द उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी और उनका दायरा भी बढ़ा कर 7 हेक्टेयर में रहने की छूट दी जाएगी. अभी सिर्फ 3 हेक्टेयर में 3 शेरों को छोड़ा गया है. लायन सफारी प्रबंधन प्रयास कर रहा है कि जो पर्यटक आगरा और चंबल तक पहुंचे वह इटावा सफारी तक जरूर पहुंचे. इसके लिए एक ड्राई रन तैयार किया गया है इस ड्राई रन में आगरा चंबल इटावा शामिल है. डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि जो पर्यटक आगरा पहुंचते हैं, वहां सुर सरोवर बीयर रेस्क्यू सेंटर और एलीफैंट रेस्क्यू सेंटर देखने के बाद चंबल में डॉल्फिन और घड़ियाल देखने पहुंचते हैं. वहां से निकलकर पर्यटक इटावा सफारी पहुंचे इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है.

इस समय सफारी में मौजूद जानवर

इस समय सफारी में कुल जानवरों में 18 शेर, 9 लेपर्ड, 48 चीतल, 82 ब्लैकबक, 12 सांभर और तीन भालू मौजूद हैं. इसके साथ साथ अजगर तीतर जैसी कई प्रजातियां सफारी में मौजूद हैं. इसके साथ-साथ सफारी में लायन सफारी के अलावा भी सफारी है. जिसमें हिरण सफारी, लेपर्ड सफारी भालू सफारी मौजूद हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button