उत्तर-प्रदेश

ठंड में होगी गिरावट लेकिन छाया रहेगा घना कोहरा: मौसम विभाग

लखनऊ। नए साल में मौसम की ली गई करवट के बाद अब शीतलहर के साथ पूर्वी यूपी में घने कोहरे की चेतावनी जारी हो गई है। इसके तहत आने वाले दो से तीन दिनों तक पूर्वी यूपी के कई जिलों में घना कोहरा रह सकता है। इसकी वजह से यातायात और अन्य सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं।

राजधानी में रविवार का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस वहीं अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को दिन भर धूप के साथ मौसम में ठंड की कमी रही। प्रदेश में न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 3.4 डिग्री सेल्सियस और मेरठ में 4.2 डिग्री पर दर्ज किया गया वहीं अधिक तापमान भी मेरठ में ही 22.4 डिग्री सेल्सियस और नजीबाबाद में 22 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के अनुसार पूर्वी यूपी के लखनऊ, गोंडा, बलरामपुर, हरदोई, बस्ती, जौनपुर, सुल्तानपुर, कुशीनगर, गोंडा, वाराणसी समेत कई अन्य जिलों में घना कोहरा हो सकता है। यह स्थिति अगले दो दिनों तक ऐसे ही बनी रहेगी। हालांकि रात के समय तापमान में गिरावट दर्ज होगी।

पारा चढ़ने के साथ ही राजधानी की वायु गुणवत्ता पर भी असर आ रहा है। रविवार को लखनऊ का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 238 पर दर्ज किया गया। शहर में लगे अलग-अलग वायु गुणवत्ता सूचकांक मापने के प्रदूषण यंत्र के अनुसार रविवार को लालबाग में एक्यूआइ का स्तर 257, रायबरेली रोड स्थित बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय में 234, कुकरैल पिकनिक स्पाट- एक में 249, तालकटोरा में 318, गोमती नगर में 170 और केंद्रीय विद्यालय अलीगंज में 170 पर दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button