उत्तर-प्रदेश

यूपी सरकार का युवाओं को तोहफा! सरकारी नौकरियों में खेल कोटा, होगी सीधी भर्ती, प्रमोशन भी

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है. यूपी चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है. यूपी सरकार ने राज्य की सरकारी नौकरियों में स्पोर्ट्स कोटा लागू करने की मांग स्वीकार कर ली है. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. लंबे समय से यूपी की सरकारी भर्तियों में खेल कोटा के तहत आरक्षण देने की मांग की जा रही थी, जिसे अब मंजूरी मिली है.

यूपी कैबिनेट में गुरुवार, 06 जनवरी 2022 को इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके तहत अब उत्तर प्रदेश की सरकारी नौकरियों में खेल कोटा आरक्षण दिया जाएगा. टीओआई की रिपोर्ट ग्रुप बी वैकेंसी के पदों पर स्पोर्ट्स कोटे से सीधी भर्ती की जाएगी. इसके अलावा 2 फीसदी हॉरिजंटल रिजर्वेशन का भी लाभ दिया जाएगा.

इस फैसले के बाद यूपी सरकार के विभिन्न विभागों से कुल 24 ग्रुप बी के पद अलग किए गए हैं, जिन पर स्पोर्ट्स पर्सन को सीधी नौकरी दी जाएगी. इन पदों पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी यूपीपीएससी (UPPSC) द्वारा भर्ती की जाती है. खिलाड़ियों का चयन संबंधित खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी परफॉर्मेंस और प्रतिष्ठित खेल प्रतिस्पर्धाओं में भागीदारी पर निर्भर करेगा. जो अभ्यर्थी ग्रुप बी रिक्रूटमेंट के नियमों में कवर नहीं होंगे, उन्हें ग्रुप सी भर्ती दिया है.

प्रमोशन का लाभ भी

सीधी भर्ती और नौकरी में आरक्षण के अलावा स्पोर्ट्स पर्सन्स को प्रमोशन का लाभ भी दिया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, जो खिलाड़ी सिस्टम में रहते हुए मेडल जीतेंगे, उन्हें सरकार आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देगी. ग्रुप सी कर्मचारियों को यह लाभ उनके करियर में दो बार और ग्रुप बी कर्मचारियों को एक बार मिल सकेगा.

यूपी पुलिस प्रमोशन में भी आरक्षण

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने यूपी पुलिस (स्किल्ड प्लेयर) रिक्रूटमेंट और आउट ऑफ टर्न प्रमोशन रूल्स 2021 (Out of Turn Promotion) को भी मंजूरी दे दी है. इसके अंतर्गत अब यूपी पुलिस में भी खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन का लाभ मिल सकेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button