अन्य खबर

BJP की भारी जीत के बीच डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के हाथ लगी निराशा, सिराथू सीट से मिली हार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद पूरे प्रदेश में समर्थकों के बीच जश्न का माहौल है. लेकिन यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू सीट से हार का सामना करना पड़ा है. इस वजह से कहीं न कहीं थोड़ी निराशा जरूर देखने को मिल रही है. सिराथू सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पल्लवी पटेल ने जीत हासिल की है. बीजेपी को यूपी में 270 के करीब सीटों पर जीत मिल रही है. इस तरह से पार्टी एक बार फिर उत्तर प्रदेश में सरकार बना रही है.

यहां गौर करने वाली बात ये है कि ये हार उनके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है, क्योंकि ये सवाल उठ सकता है कि क्या यूपी सरकार में उन्हें मंत्रिमंडल का हिस्सा बनाया जाता है या नहीं. केशव प्रसाद मौर्य यूपी में चल रही बीजेपी की आंधी में भी विधानसभा तक नहीं पहुंच पाए हैं. हालांकि, अगर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करना चाहे, तो इसके लिए उन्हें एमएलसी बनाकर एंट्री दी जा सकती है. मगर इस पर आखिरी निर्णय बीजेपी का होने वाला है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी दूसरी बार सरकार बना रही है. वहीं, समाजवादी पार्टी चुनाव में दूसरे नंबर पर रही है.

सिराथू की सीट का क्या रहा समीकरण

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, केशव प्रसाद मौर्च को 98,941 वोट मिले और मत प्रतिशत 43.28 फीसदी रहा. वहीं, सिराथू सीट से जीत हासिल करने वाली सपा की पल्लवी पटेल को 1,06,278 वोट हासिल हुए. अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो उन्हें सिराथू की 46.49 फीसदी जनता का साथ मिला. तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के मुनसब अली रहे, जिन्हें 10,073 वोट मिलें और मत प्रतिशत 4.41 फीसदी रहा. सिराथू के सियासी समीकरण की बता करें तो कुर्मी वोट सपा के पक्ष में जाती दिखी जिसका एकतरफा फायदा पल्लवी पटेल को मिला. इस वजह से मौर्या को हार का सामना करना पड़ा है.

एक लाख से अधिक वोटों से जीते योगी

वहीं, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर शहर सीट पर 1 लाख 2 हजार वोटों के भारी अंतर से जीते हैं. यूपी में 1 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से यह दूसरी बड़ी जीत है. इससे पहले, गौतमबुद्ध नगर जिले की नोएडा विधानसभा सीट से भाजपा विधायक पंकज सिंह एक लाख 79 हजार वोटों से जीते हैं. विधानसभा चुनाव में यह किसी भी प्रत्याशी की सबसे बड़ी जीत है. गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से योगी 1,02,000 वोटों से जीते हैं. उन्होंने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा है. योगी ने सपा की सुभवती उपेंद्र दत्त शुक्ला को हराया. आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर तो मुकाबले में भी नहीं रहे.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button