अन्य खबर

पूर्वांचल के रण में मिली बीजेपी को बड़ी जीत, एसपी के चक्रव्यूह को भेदने में सफल हुई पीएम मोदी और सीएम योगी की जोड़ी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को इस बार भी पूर्वांचल ने निराश नहीं किया है. पीएम मोदी के बनारस और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर जिले समेत पूर्वांचल की सियासी जंग में बीजेपी ने 73 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि बीजेपी पूर्वांचल में 2017 के विधानसभा चुनाव में 94 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. लेकिन इस बार भी बीजेपी को सत्ता तक पहुंचाने में पूर्वांचल में अहम भूमिका निभाई है.पूर्वांचल की 124 विधानसभा सीटों में एसपी को 46 सीटें मिली हैं. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहर से रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. पूर्वांचल की सीटों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को हार का मुंह देखना पड़ा है.

विधानसभा चुनाव में योगी सरकार के चार मंत्री सूर्यप्रताप शाही, जय प्रताप सिंह, श्रीराम चौहान और जयप्रकाश निषाद फिर से जीतने में कामयाब रहे हैं. जबकि तीन मंत्रियों- डॉ. सतीश चंद द्विवेदी, उपेंद्र तिवारी और आनंदस्वरूप शुक्ला को भी हार का सामना करना पड़ा है. वहीं हारने वालों में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह, बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह और सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर शामिल हैं. इसके साथ ही भदोही जिले की ज्ञानपुर सीट से बाहुबली विजय मिश्रा को भी 20 साल बाद हार का स्वाद मिला है. विजय मिश्रा ने आगरा जेल में रहते हुए चुनाव लड़ा था और उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

2017 में जीती थी 94 सीट

असल में इस बार पूर्वांचल में बीजेपी की बड़ी परीक्षा था. क्योंकि राज्य में समाजवादी पार्टी न कई छोटे दलों के साथ गठबंधन बनाया था और ये छोटे दल ज्यादातर पूर्वांचल में ही थे. इन दलों का स्थानीय स्तर पर अपना जनाधार है. वहीं अगर 2017 के विधानसभा चुनाव की करें तो बीजेपी बनारस, आजमगढ़, गोरखपुर, प्रयागराज और मिर्जापुर मंडलों के 124 विधानसभा क्षेत्रों में 94 सीटें जीती थीं. जबकि एसपी ने 14, बीएसपी ने 10 सीटें जीती थी और कांग्रेस ने भी दो सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार भी जीते थे.

यूपी में बीजेपी दूसरी बार बनाने जा रही है सरकार

फिलहाल उत्तर प्रदेश में बीजेपी दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है. राज्य में बीजेपी और उउसके सहगोगियों को 273 सीटें मिली हैं. जबकि राज्य में सरकार बनाने के लिए 202 के आंकड़े की जरूरत है. वहीं राज्य में समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगियों को 125 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button