बड़ी खबरविश्व-लोक

यूक्रेन को वर्ल्ड बैंक की मदद, 723 मिलियन डॉलर का वित्तीय पैकेज मंजूर

वाशिंगटन : वर्ल्ड बैंक ने रूस के हमले झेल रहे यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर के वित्तीय पैकेज को मंजूरी दी है .अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में वर्ल्ड बैंक ने बताया कि बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने सोमवार को यूक्रेन के लिए सप्लिटमेंट बजट सपोर्ट पैकेज को मंजूरी दी है. वर्ल्ड बैंक के पैकेज में 350 मिलियन डॉलर का सप्लिमेंट लोन है और इसके लिए 139 मिलियन डॉलर की राशि की गारंटी दी गई है . साथ ही, पैकेज में 134 मिलियन का फाइनेंशियल ग्रांट और 100 मिलियन डॉलर का पैरलल फाइनेंस भी शामिल है. कुल मिलाकर वित्तीय पैकेज के लिए 723 मिलियन डॉलर जुटाए जाएंगे.

बयान में कहा गया है कि यह आर्थिक पैकेज यूक्रेनी लोगों को महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा. इसके तहत अस्पताल के कर्मचारियों के लिए मजदूरी, बुजुर्गों के लिए पेंशन और कमजोर लोगों के लिए सामाजिक कार्यक्रम चलाए जाएंगे. बयान के अनुसार, वर्ल्ड बैंक सपोर्ट को नीदरलैंड से 80 मिलियन यूरो (89 मिलियन डॉलर) और स्वीडन से 50 मिलियन डॉलर की गारंटी के साथ बढ़ाया गया था. वर्ल्ड बैंक के अनुसार, यूक्रेन की दी जाने वाली मदद यूके, डेनमार्क, लातविया, लिथुआनिया और आइसलैंड के डोनर्स से 134 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई जा रही है. इन अनुदान को चैनलाइज्ड करने के लिए मल्टी डोनर ट्रस्ट फंड (MDTF) भी स्थापित किया गया है. इसके अलावा, जापान ने 100 मिलियन डॉलर का सपोर्ट दिया है.

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने बयान में कहा कि वर्ल्ड बैंक समूह हिंसा और रूसी आक्रमण झेल रहे यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है. यह पैकेज इस संकट के कारण पड़ने वाले दूरगामी मानवीय और आर्थिक प्रभावों को दूर करने के लिए उठाया गया पहला कदम है. इसके अलावा वर्ल्ड बैंक यूक्रेन के लिए 3 बिलियन डॉलर का एक और पैकेज तैयार कर रहा है, जिसे यूक्रेनी शरणार्थियों पर खर्च किया जाएगा. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार, आक्रमण की शुरुआत के बाद से अब तक 1.7 मिलियन यूक्रेनी नागरिकों ने पड़ोसी देशों में शरण ली है. शरणार्थियों में अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग हैं.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button