बड़ी खबरविश्व-लोक

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की अपना देश छोड़कर पोलैंड भागे- रूस की मीडिया ने किया दावा

यू्क्रेन पर रूस ने हमले तेज कर दिए हैं. राजधानी कीव सहित कई शहरों को तबाह कर दिया है. इस बीच रूस की मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की अपना देश छोड़कर पोलैंड भाग गए हैं. हालांकि जेलेंस्की ने अभी तक इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया है और न ही पोलैंड की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने आया है. कहा जा रहा है कि रूस कुछ ही घंटे में कीव पर कब्जा जमा लेगा.

यूक्रेन में जेपोरिजजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूसी फौज के हमले के बाद से खतरा बढ़ गया है. रूसी सैनिकों का प्लांट की एडमिन और कंट्रोल बिल्डिंग पर कब्जा हो गया है. प्लांट पर कब्जे के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सीमा में 15 न्यूक्लियर पावर प्लांट हैं, अगर कोई विस्फोट हुआ, तो यूरोप खत्म हो जाएगा. दुनिया में पहली बार किसी फौज ने न्यूक्लियर प्लांट पर किया हमला है.

यूक्रेन की सरकारी परमाणु कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि जेपोरिजजिया संयंत्र पर रूसी हमले में तीन यूक्रेनी सैनिक मारे गए और दो घायल हो गए. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने कहा कि हमले के बाद लगी आग में दो लोग घायल हो गए. संयुक्त राष्ट्र और यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी अग्निशमन कर्मियों ने शुक्रवार को यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र में लगी आग पर काबू पा लिया और कोई विकिरण नहीं हुआ.

यह आग रूसी हमले के कारण लगी थी. वैश्विक निंदा के बावजूद रूसी सेना यूक्रेन पर लगातार हमले कर रही है. संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि एक रूसी मिसाइल ने संयंत्र में एक प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया. यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि रूसी सैनिकों ने पूरे स्थान पर नियंत्रण कर लिया है, लेकिन संयंत्र के कर्मचारी इसके संचालन को सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button