बड़ी खबरराष्ट्र-राज्य

दिल्ली-NCR में फिर जहरीली होने लगी हवा, AQI पहुंचा 321, नोएडा में भी हालात बेहद खराब

दिल्ली में वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में 321 है. वहीं नोएडा में एक्यूआई 354 के साथ बहुत खराब श्रेणी में है. जबकि गुरुग्राम में खराब श्रेणी एक्यूआई 232 है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

सोमवार की बात करें तो इस दिन भी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई थी. इस दिन AQI 302 दर्ज किया गया था. वहीं बीते शुक्रवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 दर्ज किया गया था. बता दें कि दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता और खराब होने की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की रफ्तार धीमी होगी जिस कारण प्रदूषण तत्व जमा होंगे और प्रदूषण का खतरा बढ़ेगा.

तीन दिनों बाद मिलेगी प्रदूषण से थोड़ी राहत

तीन दिन बाद मौसम में होने वाले बदलाव के चलते प्रदूषण से राहत मिल सकती है.सफर के मुताबिक अगले तीन दिनों के बीच भी मौसम के कारक लगभग ऐसे ही बने रहने की संभावना है. इसके चलते वायु गुणवत्ता भी खराब श्रेणी में रहेगी. जबकि, दो तारीख के बाद पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हल्की बूंदाबांदी होने और तेज रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जिसके चलते दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी.

सर्दी का सितम भी जारी

वायु प्रदूषण के साथ-साथ दिल्ली पर सर्दी का सितम भी लगातार जारी है. दिल्ली में इस बार खूब सर्दी पड़ रही है. बताया जाता है कि दिल्ली में इस बार बीते 7 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. दिल्ली के कई मानक केद्रों पर 7 से 10 दिन तक सबसे लंबा सर्द दिन का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. इससे पहले साल 2015 में 11 से 13 दिनों तक सर्द दिन का दौर रिकॉर्ड किया गया था. मौसम विभाग का मानना है कि अभी सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है. इसे के साथ कोहरा भी बना रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button