बड़ी खबरराष्ट्र-राज्य

आम आदमी पार्टी पहुंची सुप्रीम कोर्ट, कहा- तय समय पर ही कराया जाए नगर निगम चुनाव

दिल्ली में आगामी नगर निगम चुनाव की तारीखों को लेकर आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है. आप ने कोर्ट से कहा कि चुनाव को टाला न जाए. उन्होंने कहा कि तय समय पर ही चुनाव कराया जाए. दरअसल बता दें कि प्रदेश चुनाव आयोग ने बीते दिनों नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान टाल दिया था. इसके पीछे की वजह बताया गया था कि केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं, जिनकी कानूनी रूप से जांच किया जाना बाकी है. आम आदमी पार्टी ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो तीनों MCD को एक करने की संभावना पर बातचीत की है, उसका असर चुनाव की तारीखों पर नहीं पड़ना चाहिए.

केन्द्र सरकार पर चुनाव टालने का आरोप

दरअसल दिल्ली निकाय चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी  पहले से ही चुनाव आयोग और केंद्र सरकार पर सवाल खड़े कर रही है. अब इस मामले को लेकर आम आदमा पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. यहां आम आदमी पार्टी ने पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली में नगर निकाय चुनाव कराने के निर्देश की मांग की है. इस याचिका में आम आदमी पार्टी की तरफ से केन्द्र सरकार पर चुनाव टालने का आरोप लगाया गया है. याचिका में कहा गया है कि राज्य निर्वाचन आयोग पहले तय समय चुनाव करने के लिए तैयार था. याचिका में सवाल उठाया गया है कि क्या राज्य निर्वाचन आयोग केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए गैर-सरकारी पत्र से प्रभावित होकर चुनाव टाल सकता है?

चुनाव आयोग ने टाल दी थी तारीखों की घोषणा

दरअसल दिल्ली में नगर निगम के चुनावों की तारीखों को लेकर हाल ही में चुनाव आयोग ने बड़ा बयान दिया था. दिल्ली के चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा था कि केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं जिनकी कानूनी रूप से जांच किया जाना बाकी है. हम अभी एमसीडी चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं कर पाएंगे. हमें कुछ और दिन लगेंगे. हमें 18 मई से पहले चुनाव कराना है. उन्होंने आगे कहा कि हम चुनाव स्थगित नहीं कर रहे हैं. अगर 18 मई से पहले नगर निगमों का एकीकरण होता है, तो हमें स्थिति की जांच करनी होगी. इसलिए हमें इस पर कानूनी राय लेने के लिए अभी समय चाहिए.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button