बड़ी खबरविश्व-लोक

खारकीव के बाद मारियूपोल पर रूस के ताबड़तोड़ हमले जारी, पूर्वी यूक्रेन में 21 लोगों की मौत

यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 22वां दिन है. यूक्रेन पर अभी भी रूसी मिसाइलें और रॉकेट बम बरसा रहे हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव पर बुधवार देर रात ताबड़तोड़ हमले किए गए. यूक्रेनी मीडिया के मुताबिक रिहाइशी इमारतों पर रूसी फौज ने गोलाबारी की, जिससे वहां पर काफी नुकसान हुआ. ये जगह राष्‍ट्रपति भवन से करीब ढाई किलोमीटर दूर बताई जा रही है. वहीं दूसरा हमला खारकीव में हुआ. ये शहर पहले से ही रूसी हमलों के कारण खंडहर में तब्‍दील हो चुका है. गुरुवार को रूसी मिसाइलों से एक बर फिर खारकीव को निशाना बनाया गया. खारकीव के बाजार में रॉकेट हमलों से आग लग गई जबकि तीसरा और सबसे बड़ा हमला मारियूपोल में हुआ. पूर्वी यूक्रेन के मारियूपोल शहर में रूसी गोलाबारी में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 25 से ज्‍यादा नागरिक घायल हो गए.

रूसी सेना ने मारियुपोल में बुधवार को एक थिएटर को ध्वस्त कर दिया, जहां सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक हवाई हमले से एक शानदार इमारत का केंद्र नष्ट हो गया, जहां लड़ाई में अपने घरों के ध्वस्त होने के बाद से सैकड़ों नागरिक रह रहे थे. कई लोग मलबे में दब गए. हालांकि अभी यह नहीं पता चला है कि कितने लोग हताहत हुए हैं. हालांकि, दोनों पक्षों ने युद्ध खत्म करने के लिए बातचीत के प्रयासों को लेकर आशावादी रुख दिखाया है. यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि अब तक हुई जंग में 14 हजार से ज्यादा रूसी सैनिक मारे गए हैं. इसके अलावा रूस को 108 हेलिकॉप्टर्स, 864 वाहन, 3 जहाज या नाव, 60 फ्यूल टैंक और 11 ड्रोन्स समेत कई चीजों का नुकसान उठाना पड़ा है.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने रूस को आदेश दिया कि वह यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान को रोक दे. यूक्रेन ने दो हफ्ते पहले अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) से हस्तक्षेप करने का आग्रह करते हुए दलील दी थी कि रूस ने नरसंहार रोकने संबंधी 1948 की एक संधि का उल्लंघन करते हुए यूक्रेन पर नरसंहार करने का झूठा आरोप लगाया और इसे मौजूदा आक्रमण के बहाने के रूप में इस्तेमाल किया.

जेलेंस्की ने रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने को कहा

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रात को अपने भाषण में कहा, रूस हमारे लोगों के साथ जो कर रहा है, उससे मेरा दिल टूट गया है. उन्होंने बमबारी के बाद रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया. जेलेंस्‍की ने कहा कि हम किसी भी तरह का युद्ध करना नहीं चाहते हैं. हम युद्ध को जल्‍द से जल्‍द रोकना चाहते हैं. रूस हमलों के लिए मिसाइल का लगातार इस्तेमाल कर रहा है. हालात ये हो चुके हैं कि यूक्रेन के खूबसरत शहर अब खंडहर में तब्‍दील हो गए हैं.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button