विश्व-लोक

बोरिस जॉनसन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति की तारीफ में पढ़े कसीदे, बोले- जेलेंस्की परिवार के साथ हमारे देश में रहें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि उन्होंने यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान के बीच व्लोदिमीर जेलेंस्की और उनके परिवार को ब्रिटेन में शरण देने की पेशकश की थी. जॉनसन ने संडे टाइम्स को बताया कि जेलेंस्की की उनके साथ नियमित बातचीत होती है और वह बहुत ही अच्छे व्यक्ति हैं, लेकिन वह एक प्रेरणा भी साबित हुए हैं. बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 25 दिनों से जंग जारी है. न रूसी सेना पीछे हटने को तैयार है और नहीं यूक्रेन हार मानने को राजी है. ऐसे में यह युद्ध कब तक चलेगा, यह कहना मुश्किल लग रहा है. रूस लगातार यूक्रेन पर हमलावर है.

बता दें कि रूसी हमले में यूक्रेन पूरी तरह से तबाह हो चुका है और उसके यहां से लाखों लोग बेघर हो गए हैं. यूक्रेनी लोग दूसरे देशों में शरण लेने को मजबूर हो गए हैं. वहीं दूसरी ओर जंग को खत्म करने की कोशिशें जारी हैं और रूसी पक्ष व यूक्रेन पक्ष दोनों समझौते के लिए बातचीत कर रहे हैं.

यूक्रेन के प्रमुख शहरों को घेरने में जुटा रूस: ब्रिटेन

उधर, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूस की सेना लगातार यूक्रेन के कई प्रमुख शहरों को घेरने में लगी हुई है. रूस की सेना ने रिहायशी इलाकों पर गोलाबारी तेज कर दी है. इस वजह से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है और हताहतों की संख्या बढ़ी है.

यूक्रेन पर रूस का हमला विश्व के लिए अहम मोड़ : जॉनसन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस का यूक्रेन पर आक्रमण विश्व के लिए अहम मोड़ है. उन्होंने तर्क दिया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जीत से भयभीत करने वाले एक नए युग की शुरुआत होगी. कंजरवेटिव पार्टी के सम्मेलन में शनिवार को जॉनसन ने दावा किया कि पुतिन ‘भयभीत’ थे, क्योंकि स्वतंत्र यूक्रेन का उदाहरण लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को हवा दे सकता था. उन्होंने कहा, ‘विजेता पुतिन यूक्रेन में ही नहीं रुकेंगे और यूक्रेन की आजादी खत्म होने का अभिप्राय जॉर्जिया और उसके बाद मोल्दोवा की अजादी की किसी भी उम्मीद का खत्म होना, इसका अभिप्राय पूरे पूर्वी यूरोप में बाल्टिक से काला सागर तक भयभीत करने के नए युग की शुरुआत होगा.’

ब्रिटेन को सता रहा परमाणु हमले का डर

ब्रिटेन को रूस की तरफ से एटमी अटैक का डर सता रहा है. दरअसल, एटमी युद्ध पर ब्रिटेन के सीक्रेट प्लान का खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि न्यूक्लियर वॉर की स्थिति के लिए ‘ऑपरेशन पायथन’ को एक्टिव कर दिया गया है. इस ऑपरेशन के तहत महारानी समेत रॉयल फैमिली को सुरक्षित जगह ले जाने का प्लान है. एटम बम अटैक के दौरान सरकार को बचाए रखने की तैयारी की जा रही है. बता दें कि दोनों देशों के बीच पिछले कई दिनों से युद्ध जारी है.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button