अन्य खबर

कुशीनगर टेनिस कोर्ट में प्रशिक्षण शुरु, मृत्युंजय ने संभाली कोच की कमान

कुशीनगर। कुशीनगर में निर्मित यू एस ओपन स्टैंडर्ड टेनिस कोर्ट में प्रशिक्षण शुरू हो गया है। गोरखपुर क्लब में कार्यरत नेशनल कोच मृत्युंजय ने प्रशिक्षण की कमान संभाली है। मृत्युंजय आल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (आइटा) से मान्यता प्राप्त हैं। मृत्युंजय को नेशनल मैच खेलने का अनुभव है।

नवनियुक्त कोच ने बताया की एक हजार मासिक शुल्क पर प्रत्येक दिन दो सत्रों में जूनियर व सीनियर वर्ग के लिए प्रशिक्षण प्रारम्भ है। दो साल पूर्व इस टेनिस कोर्ट का निर्माण हुआ था तो टेनिस में रुचि रखने वाले लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई थी। योजना थी कि प्रशिक्षक रखकर युवाओं को टेनिस की कोचिंग दी जायेगी। किंतु योग्य प्रशिक्षक के अभाव टेनिस कोर्ट औचित्यविहीन साबित हो रहा था। अब प्रशासनिक निगरानी वाले इस टेनिस कोर्ट में नियमित प्रशिक्षण शुरू होने पर लोगों ने खुशी जताई है।

विश्वस्तर का है कोर्ट:आस्ट्रेलियन व ग्रीस के मटेरियल (टार्टन, डामर) का उपयोग किया गया। दिल्ली व लखनऊ के विशेषज्ञों की देखरेख में बने 23.77 मीटर लंबा और 10.97 मीटर चौड़े इस टेनिस कोर्ट के निर्माण में चार माह का समय लगा हैं। इसके निर्माण में खर्च 15 लाख रुपए की व्यवस्था जन सहभागिता से की गई है। जाली लगाने के लिए स्टैंड लग गया है। इसका खर्च कसाडा (कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण) ने वहन किया। इसका निर्माण दिसंबर 20 में शुरू हुआ था।

तत्कालीन ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने खुद की निगरानी में इसका निर्माण कराया। पूर्व में सरकारी बस स्टैंड के समीप ब्रिटिशकालीन बेनेट क्लब में टेनिस कोर्ट हुआ करता था। जहां अंग्रेज अफसर, जज व समकक्ष के लोग टेनिस खेलते थे। पर अब यह अतीत की बात हो गई है। एसडीएम वरुण कुमार पांडेय ने बताया कि नवीन कोर्ट पर इस तरह की व्यवस्था बनाई गई कि डे-नाइट दोनों मैच हो सके। कोर्ट में स्टैंडर्ड लाइटें लगाई गई हैं। कोशिश है कि इस कोर्ट से प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रतिभाएं नेशनल लेबल पर उभरें।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button