बड़ी खबर

यूपी में राज्यसभा की एक सीट के लिए होगा ‘खेला’, बीजेपी की सात तो एसपी की तीन सीटें जीतनी तय

उत्तर प्रदेश में जुलाई में राज्यसभा की खाली सीटों पर मुकाबला दिलचस्प होने के आसार हैं. हालांकि ये तय है कि राज्यसभा चुनाव में बीजेपी सात सीटों पर तो समाजवादी पार्टी तीन सीटों पर संख्याबल के आधार पर जीत दर्ज करेगी. लेकिन एक सीट को लेकर मुकाबला होगा और दोनों ही दलों की कोशिश रहेगी कि वह ग्यारहवीं सीट को जीतने के लिए एक दूसरे में सेंध लगाएं. वहीं एक सीट के लिए कांग्रेस और बीएसपी की भी अहम भूमिका होगी. क्योंकि जिस प्रत्याशी को ये अपना समर्थन देंगे उसका पलड़ा भारी होगा. वहीं इस बार राज्यसभा में चुनाव में बीजेपी को यूपी में दो सीटों का फायदा होगा.

दरअसल उत्तर प्रदेश से निर्वाचित 11 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है और चुनाव में इस बार नवगठित विधानसभा में सदस्यों की संख्या को देखते हुए बीजेपी और एसपी में मुकाबला होना तय है. वहीं बीएसपी के एक और कांग्रेस के दो विधायकों की अहम भूमिका होगी और ग्यारहवीं सीट के लिए बीजेपी और एसपी में मुकाबला देखने को मिलेगा. जानकारी के मुताबिक चार जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले राज्यसभा सदस्यों में बीजेपी के जफर इस्लाम, शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर और जय प्रकाश निषाद शामिल हैं. वहीं एसपी के सुखराम सिंह यादव, विश्वंभर प्रसाद निषाद और रेवती रमन सिंह हैं. जबकि बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्रा और अशोक सिद्धार्थ के साथ ही कांग्रेस के कपिल सिब्बल का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है.

यूपी से बीएसपी और कांग्रेस का सदस्य नहीं पहुंचेगा उच्च सदन

इस बार हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को दो सीटें मिली हैं जबकि एक सीट पर बीएसपी ने जीत दर्ज की है. लिहाजा संख्याबल को देखते हुए दोनों ही दलों के राज्यसभा सदस्य चुने जाने की कोई संभावना नहीं है. हालांकि दोनों दल किसी अन्य को अपनी समर्थन दे सकते हैं. लिहाजा ग्यारहवीं सीट के लिए इन दोनों ही दलों की अहम भूमिका होगी.

एक सदस्य के लिए चाहिए 37 वोट

राज्य सभा की सीटों के लिए हर छह साल में चुनाव होता है और राज्य विधानसभा में सदस्य क्षमता के आधार पर समाजवादी पार्टी तीन सदस्यों को उच्च सदन में भेज सकती है. जबकि बीजेपी के पास सहयोगी दलों के साथ 273 सदस्यों का समर्थन है. लिहाजा इस आधार पर वह सात राज्यसभा की सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. गौरतलब है कि राज्यसभा के सदस्य को जीतने के लिए 37 वोटों की जरूरत होती है.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button