अन्य खबर

2021 T20 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया पहली बार बना टी20 चैंपियन, मिचेल मार्श-वॉर्नर ने तोड़ा न्यूजीलैंड का ख्वाब

डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की तूफानी पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने T20 World Cup 2021 पर कब्जा कर लिया. न्यूजीलैंड की ओर से मिली 173 रनों की चुनौती को हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई. मार्श और वॉर्नर के ताबड़तोड़ अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाया. मिचेल मार्श ने नाबाद 77 रनों की पारी खेली और वॉर्नर ने भी 53 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की जीत में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का भी अहम योगदान रहा. हेजलवुड ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं एंडम जंपा ने भी 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट चटकाया.

न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने कमाल की पारी खेली. विलियमसन ने 48 गेंदों में 85 रन बनाए लेकिन उनकी ये पारी वॉर्नर और मार्श के आगे फीकी साबित हुई. वॉर्नर और मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड से जीत का मौका ही छीन लिया. ऑस्ट्रेलिया ने महज 2 विकेट खोकर 18.5 ओवर में जीत हासिल की.

फिंच नाकाम, वॉर्नर-मार्श ने लगाई कीवियों पर लगाम

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत खराब रही. उसके कप्तान एरॉन फिंच महज 5 रन के निजी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट का शिकार हो गए. इसके बाद मिचेल मार्श क्रीज पर आए और उन्होंने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ अपने इरादे दिखा दिए. डेविड वॉर्नर ने भी मार्श के आते ही आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया. दोनों बल्लेबाजों ने महज 35 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया ने पहले 10 ओवर में ही 82 रन बनाए और इस दौरान डेविड वॉर्नर ने 34 गेंदों में अर्धशतक जड़ा. वॉर्नर अर्धशतक लगाते ही 53 रन के निजी स्कोर पर बोल्ट का शिकार हो गए लेकिन मार्श क्रीज पर जमे रहे.

मार्श ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी और महज 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. मिचेल मार्श टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने केन विलियमसन का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने इसी मैच में 32 गेंदों में हाफसेंचुरी लगाई थी. मार्श के साथ ग्लेन मैक्सवेल ने भी बेहतरीन पारी खेली और दोनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जिता दिया.

न्यूजीलैंड के लिए विलियमसन ने दिखाया दम

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही. चौथे ही ओवर में डैरेल मिचेल महज 11 रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बन गए. मार्टिन गप्टिल बेहद धीमा खेले और पावरप्ले में न्यूजीलैंड की टीम 6 ओवर में 32 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों ने पहले 10 ओवरों तक न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर ब्रेक लगाए रखा. कीवी टीम 10 ओवर में 57 रन ही बना पाई. आखिरी 10 ओवरों में न्यूजीलैंड ने कमाल की वापसी की. खासतौर पर कप्तान केन विलियमसन ने 32 गेंदों मे ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाया और 48 गेंदों में 85 रन बनाए. उनकी पारी के दम पर ही कीवी टीम 172 रनों तक पहुंची लेकिन ये रन ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कम रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button