अन्य खबर

गलत बिलिंग पर एमडी की भी तय होगी जिम्मेदारी: ऊर्जा मंत्री

लखनऊ। बिलिंग संबंधी शिकायतों पर किसी प्रकार की ढिलाई न बरतने की हिदायत देते हुये उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बुधवार को कहा कि गलत बिलिंग पर बिलिंग एजेंसी से लेकर संबंधित डिस्कॉम के एमडी तक कि जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। शर्मा ने लखनऊ के यूनिवर्सिटी डिवीजन का औचक निरीक्षण करने के बाद कहा कि बिलिंग संबंधी शिकायतों का समाधान 24 घंटे के भीतर उपभोक्ता को संतुष्ट कर किया जाए।

उन्होंने यूपीपीसीएल अध्यक्ष को निर्देश दिए कि नई बिलिंग एजेंसियों के कामकाज का हर दिन ऑडिट हो। पूर्व में हुई गलतियों की पुनरावृत्ति किसी भी स्थिति में न हो। उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल हर माह उपलब्ध कराया जाए। यदि कहीं भी लापरवाही हो रही है तो बिलिंग एजेंसी से लेकर संबंधित डिस्कॉम के एमडी तक कि जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि समय पर बिल नहीं मिलने की शिकायतें मीडिया और उपभोक्ताओं से प्राप्त हो रही है। इसपर नाराजगी जाहिर करते हुए यूपीपीसीएल अध्यक्ष को निर्देशित किया कि ‘सही बिल-समय पर बिल’ उपभोक्ता को मिले।

जिससे वे समय पर अपने बिलों का भुगतान कर सकें। साथ ही एकमुश्त समाधान योजना का भी अधिक से अधिक लाभ ले सकें। उन्होंने उपकेंद्र पर एकमुश्त समाधान योजना की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए सभी लाभार्थी उपभोक्ताओं को इससे जोड़ने के लिए निर्देशित किया। ऊर्जा मंत्री ने यूपीपीसीएल अध्यक्ष को निर्देशित किया कि उपभोक्ता हित में बिलिंग एजेंसियों से हुए करार का शत प्रतिशत अनुपालन हो, प्रतिदिन के लक्ष्यों की समीक्षा हो।

साथ ही लापरवाही पर एजेंसी व डिस्कॉम दोनों की जवाबदेही तय की जाए। सभी उपभोक्ताओं को समय से बिल मिले, बिल में किसी प्रकार की त्रुटि न रहे, हर माह मीटर की रीडिंग सुनिश्चित हो। इसके अलावा उन्होंने यूपीपीसीएल अध्यक्ष को निर्देशित किया कि डिवीजनवार हर जनपद की बिलिंग की रोजाना समीक्षा की जाए। कमियों को तत्काल दूर किया जाए, जिससे उपभोक्ताओं को कठिनाई न हो। वहीं, निरीक्षण के दौरान यूपीपीसीएल अध्यक्ष एम देवराज, यूपीपीटीसीएल एमडी पी गुरुप्रसाद व मध्यांचल एमडी सूर्यपाल गंगवार समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button