अन्य खबर

शताब्दी वर्ष तक हर गांव तक पहुंचेगा संघ का शाखा कार्य

  • 2025 में मनाया जायेगा संघ का शताब्दी वर्ष

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने आने वाले शताब्दी वर्ष 2025 तक हर गांव तक शाखा का कार्य पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के सह प्रांत कार्यवाह संजय सिंह ने रविवार को विश्व संवाद केंद्र में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए संजय सिंह ने बताया कि 11 से 14 मार्च तक (कर्णावती) गुजरात में आयोजित अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में अवध प्रांत ने सभी गांव तक प्रत्यक्ष संघ कार्य पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। यह कार्य 2025 में होने वाले संघ शताब्दी वर्ष तक पूरा करने की योजना बनायी है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस बैठक में 1275 अपेक्षित प्रतिनिधियों में से 1211 प्रतिनिधि (94%) उपस्थित रहे। अवध प्रांत से 37 कार्यकर्ताओं ने प्रतिनिधि सभा में सम्मिलित हुए।

प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ. अशोक कुमार दुबे ने बताया कि भारत को स्वावलंबी बनाने हेतु कार्यों के अवसर बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव देश भर से आए प्रतिनिधियों द्वारा पारित किया गया। इसमें बताया गया कि प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता, मानवशक्ति की विपुलता और अंतर्निहित उद्यमकौशल के चलते भारत अपने कृषि, विनिर्माण, और सेवा क्षेत्रों को परिवर्तित करते हुए कार्य के पर्याप्त अवसर उत्पन्न कर आत्मनिर्भर बनाने की क्षमता है।

इस क्षमता का सदुपयोग करने के लिए एक तरफ सरकार की योजनाओं के साथ साथ आर्थिक,शैक्षिक एवं सामाजिक संगठनों का सहयोग, प्रोत्साहन की भी आवश्यकता है ।भारत के युवाओं को जॉब सीकर की बजाय जॉब प्रोवाइडर बनाने की व्यापक योजना करनी है,भारत का युवा केवल अपने रोज़गार तक ही नहीं,बल्कि वे देश के रोज़गार व आर्थिक उन्नति की सोचें ,वह सहकारिता संस्कार का अवलम्बन करते हुए राष्ट्रोत्थान के कार्य का एक अंग बनें। प्रेसवार्ता में सह प्रान्त संघचालक सुनीत खरे, सह प्रान्त प्रचार प्रमुख डॉ. दिवाकर अवस्थी व विश्व संवाद केंद्र के सचिव अशोक सिन्हा भी उपस्थित रहे।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button