अन्य खबर

योगी सरकार-2 : राकेश सचान ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ, परिवार व समर्थकों में खुशी की लहर

कानपुर देहात। उप्र की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल व 18वीं विधानसभा के लिए गुरूवार को लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में शपथ ग्रहण का आयोजन सम्पन्न हुआ। योगी सरकार-2 में कानपुर देहात के भोगनीपुरी विधानसभा सीट से जीतकर आए राकेश सचान को कैबिनेट मंत्रीमंडल में जगह दी गई है। उनके पद एवं गोपनीयता की शपथ लेते ही कानपुर में उनके आवास व विधानसभा क्षेत्र में समर्थक, कार्यकर्ताओं के साथ परिजनों व रिश्तेदारों में खुशी की लहर दौड़ गई।

बता दें कि, 20 दिसम्बर 1964 उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में जन्मे राकेश सचान का राजनीतिक इतिहास बहुत पुराना है 57 साल के राकेश सचान ने समाजवादी पार्टी से अपनी राजनीति की शुरुआत की। सन् 1993 से 96 तक 2002 से 2007 तक विधायक रहे और फतेहपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी से 2009 में सांसद बने। वह 2014 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के सदस्य के रूप में फिर से चुनाव के लिए खड़े हुए, लेकिन हार गए। इसके बाद उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा छोड़ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर फतेहपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें बीजेपी की साध्वी निरंजन ज्योति के सामने हार का सामना करना पड़ा था। इससे पूर्व वह मुलायम सिंह के भी बेहद करीबी रह चुके हैं।

राजनीतिक उलटफेर करने में माहिर राकेश सचान ने उत्तर प्रदेश के 2022 विधानसभा चुनाव में भी पाला बदलते हुए बीजेपी की सदस्यता लेकर कांग्रेस को छोड़कर बड़ा झटका दिया। भारतीय जनता पार्टी ज्वॉइन कर उन्होंने कानपुर देहात जनपद में आने वाली भोगनीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ा और जीतकर प्रदेश की 18वीं विधानसभा पहुंचे। जीत के बाद आज वह योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री में जगह बनाने में भी सफल रहे।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button