अन्य खबर

भारतीय परम्परा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सनातन समाज की : वासुदेवानंद

  • इंडोनेशिया जैसे देश में मुस्लिम अपने को सनातनी मानते हैं : क्षेत्रीय प्रचारक

प्रयागराज। हमारी सनातन परम्परा अनादि काल से चली आ रही है। बीच में हम अपनी परम्परा छोड़ पाश्चात्य परम्परा की ओर देखने लगे थे। लेकिन फिर से अपनी परम्परा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सनातन समाज की है। उक्त विचार जगद्गुरू शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती ने सृजन जन सेवा समिति की ओर से आयोजित नवसंवत्सर का स्वागत उत्सव उद्घोष में उपस्थित जनसमूह को आशीर्वाद प्रदान करते हुए व्यक्त किया। शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद ने आशीर्वचन के रूप में आगे कहा कि डॉ बी.बी. अग्रवाल ने एक सार्थक कदम आगे की ओर बढ़ाया है। समाज की ओर से इनको बहुत सारी बधाई। इन्होंने इतनी अच्छी परम्परा को फिर से शुरू किया। उन्होंने इस दौरान उपस्थित जनमानस को बहुत सारी शुभकामनाएं और आशीर्वाद प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि विगत पांच वर्षों से हनुमत् निकेतन मंदिर सिविल लाइंस के प्रांगण में किया जाता रहा है। इस वर्ष भी यह आयोजन शनिवार को किया गया। नववर्ष के प्रथम दिवस के सूर्य की प्रथम रश्मि का एवं रविरथ के प्रथम आगमन का स्वागत तुमुल संमवेत शंखनाद, डमरू, बिगुल, घंटा-घड़ियाल, झांझ-मजीरा और ओम् के उच्चारण के साथ किया गया। गंगा महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती ने कहा दुनिया में फिर से सनातन की पताका लहरा रही है।

वर्तमान सरकार ने आदेश किया है कि अब कोई भी सरकारी दस्तावेजों में नवसम्वत् की तारीखें भी डालना पड़ेगा। तदानुसार अंग्रेजी तारीख लिखा जायेगा, यह बड़ा गौरव का विषय है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय प्रचारक अनिल ने कहा कि सनातन परम्परा पूरी दुनिया में मानी जाती है। इंडोनेशिया जैसा देश जहां इस्लाम धर्म को मानने वाले बहुतायत हैं, लेकिन वहां भी रामलीला हो रही है और मुस्लिम लोग रामलीला के पात्र बनते हैं और अपने को सनातनी मानते हैं।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ बी.बी अग्रवाल ने कहा कि जगद्गुरू शंकराचार्य की प्रेरणा से यह कार्य विगत पांच वर्षों से शुरू हुआ और इसमें बहुत संख्या में लोग शामिल होते रहे हैं। इनमें वो लोग भी शामिल होतें है जो प्रातः नहीं उठते हैं। डॉ. सविता अग्रवाल सदस्य लोक सेवा आयोग ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से कोरांव विधायक राजमणि कोल, फूलपुर विधायक प्रवीण पटेल, फाफामऊ विधायक गरू प्रसाद मौर्या, मेजा ब्लाक प्रमुख गंगा प्रसाद मिश्रा सहित राजीव महेश्वरी, मुरारी लाल अग्रवाल, श्याम सुंदर अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, धीरेंद्र मिश्रा, सुजीत सिंह, रंजय मिस्र, अनीश टंडन, अनिल पाण्डेय, अश्विनी जैन, सुशील केसरवानी, शरद मालवीय, देवेश त्रिपाठी, प्रमोद बंसल आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन अजय सिंह ने किया।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button