अन्य खबर

कुछ लोग 40 वर्षो तक सिर्फ आश्वासन देते रहे, इंसेफेलाइटिस के लिए किये कुछ नहीं: योगी

  • पिछले पांच वर्षों में प्रदेश का हुआ ऐतिहासिक विकास : मुख्यमंत्री योगी

सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां कहा कि पिछले पांच वर्षों में प्रदेश का ऐतिहासिक विकास हुआ है। स्वस्थ शरीर ही सबसे बड़ा धन है। जल्दी ही नए मेडिकल कालेज शुरू किए जायेंगे। स्वास्थ्य कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को संक्रमण से बचने के लिए जागरूक करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बीते 40 वर्षो तक देश की सरकारें इससे लोगों को निजात नहीं दिला सकीं। हमने बीते 5 वर्षो में कार्यक्रम चलाकर इस पर काबू पाया है। इसके लिए हमने जागरूकता अभियान चलाकर घर-घर लोगों को जागरूक किया है। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में हमने मस्तिष्क ज्वर, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार, फाइलेरिया आदि के साथ ही ट्यूबरक्लोसिस को भी पूरी तरह समाप्त करने का संकल्प लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हमलोगों के पूर्वज कहते थे कि रोग के उपचार से महत्वपूर्ण, बचाव है। जनपद सिद्धार्थनगर से आज प्रदेशव्यापी ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ का शुभारम्भ हुआ है। आज से आरम्भ हो रहा यह जागरूकता अभियान इसी बचाव के प्रति लोगों को तैयार करने का माध्यम है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिद्धार्थनगर में आज विशेष संचारी नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें महात्मा बुद्ध की धरती पर आने का सौभाग्य मिला। संचारी रोग नियंत्रण का अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा।

इस दौरान उन्होंने कई नौनिहालों को खीर खिलाकर अन्नप्रासन्न संस्कार भी किया। साथ ही 7 लाभार्थियों को मंच से चेक, चाभी आदि भी वितरित किया। मुख्यमंत्री ने सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं देते हुए सरकार बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले प्रदेश के कुछ जिलों में ही मेडिकल कॉलेज थे। हमने 9 जिलों में मेडिकल कालेज बनाये। अगले एक वर्ष में प्रदेश में 18 जिलों में नए मेडिकल कालेज बनायेंगे। इस अवसर पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण एव दस्तक अभियान के 54 मोबाइल वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना भी किया गया।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button