राष्ट्र-राज्य

बर्फबारी ने बदला देश का मौसम, दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों के लिए बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्‍य में ठिठुरन का हाल

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों पर साफ दिखाई देने लगा है. देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में शीतलहर चलने से ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज से 9 जनवरी तक देश के कई राज्यों में बारिश (Rain) की संभावना बनी हुई है. खबर है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

मौसम में बदलाव का असर राजस्‍थान में भी दिखाई पड़ रहा है. राजस्थान में जबरदस्त सर्दी महसूस की जा रही है. शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है. वहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान में दो पश्चिमी विक्षोभों का अलर्ट जारी किया है. इससे कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग ने 5 से 9 जनवरी तक उत्‍तर भारत में बारिश का पूर्वानुमान लगाया था और इसके बाद ठंड बढ़ने की आशंका जताई थी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद दिल्‍ली, राजस्‍थान और हरियाणा में बारिश भी हुई थी, जिसके कारण पारा काफी नीचे चला गया था.

दिल्‍ली एनसीआर में अभी और बढ़ेगी ठंड

स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलावत ने बताया है की वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से अचानक पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. इसके साथ ही उत्तर भारत के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश भी होने लगी है. उन्‍होंने कहा कि हमने पहले अनुमान लगाया था कि 5 से 9 जनवरी तक दिल्‍ली और इसके आसपास के राज्‍यों में बारिश होगी, लेकिन 6 और 7 जनवरी को बारिश नहीं हुई. मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 जनवरी को देश के ज्‍यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है, जिससे दिल्ली एनसीआर में ठंड बढ़ जाएगी और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी से बिगड़ सकते हैं हालात

जम्‍मू-कश्‍मीर में मौसम ने एक बार फि‍र करवट ली है. पश्च‍िमी व‍िक्षोभ के सक्रि‍य होने के बाद शुक्रवार शाम से कश्‍मीर के कई ह‍ि‍स्‍सों में ताजा बर्फबारी शुरू हो गई है. हालांक‍ि इससे पूर्व मौसम व‍िभाग ने ताजा बर्फबारी की संभावनाएं जताई थी. तो वहीं मौसम व‍िभाग ने बर्फबारी के साथ ही क्षेत्र में ह‍ि‍मस्‍खलन और भूस्‍खलन को लेकर भी अलर्ट जारी क‍िया हुआ है, लेक‍िन ताजा बर्फबारी के बाद एक बार फ‍िर घाटी का तापमान नीचे ग‍िरने जा रहा है, ज‍िससे ठंड बढ़ेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button