राष्ट्र-राज्य

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से 20,000 से अधिक भारतीय स्‍वदेश लौटे, MEA ने कहा- अगले 24 घंटों में 16 और फ्लाइट शेड्यूल

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए भारत सरकार की ओर से ‘ऑपरेशन गंगा’ चलाया गया है. रूस के ताबड़तोड़ हमले के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय पिछले कई दिनों से नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ मिलकर प्रयास कर रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने बताया कि हमारी पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद 20 हजार से अधिक भारतीय नागरिक यूक्रेन से भारत लौटे हैं. ऑपरेशन गंगा के तहत 48 उड़ानें अब तक यूक्रेन से लगभग 10,348 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं. अगले 24 घंटों में 16 और फ्लाइट शेड्यूल हैं.

बागची ने ऑपरेशन गंगा के बारे में जानकारी देते हुए कहा, अगले 24 घंटों में 16 फ्लाइट भारत पहुंचने के बाद लगभग ऐसे सभी भारतीय भारत पहुंच जाएंगे जो यूक्रेन बॉर्डर पार करके पड़ोसी देशों में पहुंचे हैं. कुछ लोग अभी भी यूक्रेन में हैं. हम आगे भी लगातार फ्लाइट शेड्यूल करते रहेंगे. उन्‍होंने कहा कि हमने विशेष ट्रेनों के लिए यूक्रेन के अधिकारियों से अनुरोध किया था लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. इस बीच, हम बसों की व्यवस्था कर रहे हैं.

विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि पूर्वी यूक्रेन के खारकीव और पिसोचिन पर हमारी विशेष नजर है. हम वहां कुछ बसें चलाने में कामयाब रहे हैं. 5 बसें पहले से चालू हैं और शाम को और बसें चलाए जाने की तैयारी है. पिसोचिन में फंसे 900 से 1000 भारतीय और सूमी में 700 से अधिक भारतीयों को लेकर हम चिंतित हैं.

भारतीय वायुसेना 630 भारतीय नागरिकों को लेकर स्‍वदेश लौटा

भारतीय वायु सेना ने यूक्रेन में फंसे 630 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाने के लिए बृहस्पतिवार की रात से शुक्रवार की सुबह तक, रोमानिया और हंगरी से हिंडन एयरबेस तक तीन उड़ानें परिचालित कीं. वायु सेना ने सरकार के ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर रजेसो से हिंडन एयरबेस तक चार उड़ानें परिचालित कीं जिनके जरिये 798 भारतीयों को वापस लाया गया. वायु सेना अब तक सात उड़ानों के जरिये कुल 1,428 भारतीयों को यूक्रेन से वापस ला चुकी है. इस अभियान में सी-17 विमान की सहायता ली गई. भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को ट्वीट किया, हंगरी और रोमानिया के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर, पिछली रात और आज सुबह तीन और सी-17 विमान हिंडन एयरबेस पर लौटे जिसमें यूक्रेन से 630 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाया गया.

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button