खेल-खिलाड़ी

धूमधाम से मनाई गई ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया 46वी वर्षगांठ।

खिलाड़ियों को ताइक्वांडो हॉल ऑफ फेम सम्मान से सम्मानित किया गया।

लखनऊ: ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया ने अपनी 46वी वर्षगांठ भारत में ताइक्वांडो के जनक जिम्मी आर जगतियानी की उपस्थिति में लखनऊ में धूमधाम से मनाया। इस मौके पर पूरे देश के विभिन्न प्रांतों से आए सैकड़ों राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी उपस्थित रहे, जिनमे से कई खिलाड़ियों को ताइक्वांडो हॉल ऑफ फेम सम्मान से सम्मानित किया गया। भारत में ताइक्वांडो के जनक रहे जिम्मी आर जगतियानी के अनुसार इन 46 वर्षों में सात लाख से ज्यादा खिलाड़ी ताइक्वांडो से जुड़े, और इस बीच 39 नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप, 6 अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप, अनेकों नेशनल ओपन ताइक्वांडो चैंपियनशिप आयोजित
की गई। अनेकों नेशनल ताइक्वांडो
इंस्ट्रक्टर कोर्स एंव नेशनल रेफरी कोर्स के द्वारा पूरे देश में तीस हजार ब्लैक बेल्ट धारक, पच्चीस हजार नेशनल इंस्ट्रक्टर व 20000 नेशनल रेफरी बनाए गए।
2 अगस्त 1976 में ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया का गठन जिम्मी आर जगतियानी के द्वारा किया गया था। केवल 28 खिलाड़ियों से शुरुआत करने के बाद 1978 में वर्ल्ड ताइक्वांडो फेडरेशन से मान्यता प्राप्त हुई, फिर 1982 में एशियन ताइक्वांडो यूनियन से और फिर 1985 में इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन से उसके बाद 1988 में भारत सरकार से तथा अंत में स्पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा मान्यता प्राप्त हुई।जगतियानी के अनुसार 46 वर्ष संघर्ष, समर्पण और संतुष्टि भरे रहे। सेवा और मानवता के उद्देश्य के कारण भारत में ताइक्वांडो की महिमा आपने आप आई है।
ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया की 46 वर्षगांठ के अवसर पर तीसरे ताइक्वांडो हॉल ऑफ फेम इंडिया का आयोजन एलोरा होटल लखनऊ में किया गया। जिसका उद्देश्य भारत में ताइक्वांडो आर्ट के नाम को बढ़ाने के लिए प्रारंभिक प्रयास करने वालो, संभावनाओं को ढूंढने वाले प्रतिभाओं को सम्मानित करना है। इसी कड़ी में लगभग 100 प्रतिभावान हस्तियों का चुनाव जिसमें लाइफटाइम अचीवमेंट, ताइक्वांडो में ग्रैंडमास्टर, ताइक्वांडो में मास्टर, इंटरनेशनल ताइक्वांडो खिलाड़ी, जोखिम उठाने वाले/ताइक्वांडो को आगे बढ़ाने वाले, नेशनल ताइक्वांडो इंस्ट्रक्टर खिलाड़ी जिन्हे मेडल व डिप्लोमा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button