अन्य खबर

कॉमेडियन वीर दास को लेकर कांग्रेस में मतभेद, सिब्बल और थरूर ने किया समर्थन, अभिषेक मनु सिंघवी भड़के

फेमस स्टैंडअप कॉमेडियन वीर दास अपनी एक कविता को लेकर विवादों में घिर गए हैं. हालांकि कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल और शशि थरूर ने उनका समर्थन किया है. जबकि कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने इसका विरोध किया है. दरअसल, वीर दास ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्टैंडअप कॉमेडी के दौरान ‘टू इंडियाज’ कविता पढ़ी, जो सोशल मीडिया पर काफी छा गई है. हालांकि अब वह इस कविता को लेकर ट्रोल भी हो रहे हैं.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने वीर दास का समर्थन करते हुए कहा, ‘एक स्टैंड-अप कॉमेडियन खड़े होने का असल मलतब सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि नैतिक रूप से भी जानता है. वीर दास ने करोड़ों लोगों के लिए छह मिनट में बात रखी. बेहतरीन.’ जबकि कपिल सिब्‍बल ने कहा, ‘यहां ‘दो भारत’ हैं, लोग नहीं चाहते कि कोई इस बारे में दुनिया को बताएं. क्योंकि हम लोग असहिष्णु और पाखंडी हैं.’ जबकि अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि दुनिया के सामने देश के बारे में गलत बात कहना ठीक नहीं है. उन्‍होंने कहा कि औपनिवेशिक शासन के समय पश्चिमी दुनिया के सामने अपने देश को सपेरों और लुटरों की तरह पेश करने वाले लोग आज भी हैं.’

वीर दास के खिलाफ दिल्ली और मुंबई में शिकायत दर्ज

अभिनेता-हास्य कलाकार वीर दास की ओर से अमेरिका में दी गई एक प्रस्तुति से संबंधित वीडियो को लेकर छिड़ी बहस के बीच बुधवार को उनके खिलाफ दिल्ली और मुंबई में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई. वीर दास ने सोमवार को यूट्यूब पर ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ शीर्षक से एक वीडियो अपलोड किया था. यह वीडियो वॉशिंगटन डीसी के जॉन एफ कैनेडी सेंटर में उनकी हालिया प्रस्तुति का हिस्सा था.

छह मिनट के वीडियो में दास ने देश के कथित दोहरे चरित्र के बारे में बात की और कोविड-19 महामारी, दुष्कर्म की घटनाओं और हास्य कलाकारों के खिलाफ कार्रवाई से लेकर किसान प्रदर्शन जैसे मुद्दों का जिक्र किया. ट्विटर पर इस वीडियो के एक हिस्से की क्लिप साझा की जा रही थी, खासतौर पर उस हिस्से की जिसमें दास ने कहा था, ‘मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां दिन में स्त्री की पूजा होती है और रात में उनके साथ दुष्कर्म होता है.’

वीर दास ने मंगलवार को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि उनका इरादा देश का अपमान करने का नहीं था. तृणमूल कांग्रेस की सदस्य महुआ मोइत्रा के साथ-साथ कांग्रेस के नेताओं कपिल सिब्बल और शशि थरूर ने उनका समर्थन किया है. इस बीच दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के एक नेता और मुंबई के वकील आशुतोष जे दुबे ने दास के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button