राष्ट्र-राज्य

भारत का हाई प्रोफाइल प्रतिनिधिमंडल ब्राजील जाकर रक्षा क्षेत्र में अवसर तलाशेगा

  • सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की स्टार्ट-अप सहित लगभग 10-12 कंपनियां होंगी
  • ब्राजील के शीर्ष सैन्य नेतृत्व और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ होगी बैठक

नई दिल्ली। इस महीने के अंत में संयुक्त उत्पादन, विभिन्न रक्षा हथियारों और प्लेटफार्मों के संयुक्त विकास की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक बड़ा आधिकारिक और व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र ब्राजील जा रहा है। रक्षा क्षेत्र की कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों के इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव (रक्षा उत्पादन) संजय जाजू करेंगे। इसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र से स्टार्ट-अप सहित लगभग 10-12 कंपनियां होंगी।

ब्राजील जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में बख्तरबंद वाहन निगम लिमिटेड, भारत डायनेमैटिक्स लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, सी2सी डीबी सिस्टम, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, ध्रुव एयरोस्पेस, जीआरएसई, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड, महाराष्ट्र खनिज निगम लिमिटेड, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, एमकेयू लिमिटेड, महासागर समुद्री पर्यावरण कोटिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, पुष्कक प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

यह आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल रियो डी जनेरियो, ब्रासीलिया और साओ पाउलो जाकर ब्राजील की सेना के शीर्ष नेतृत्व और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेगा और भारतीय कंपनियां प्रजेंटेशन देंगी। सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां 2 जून को साओ जोस डॉस कैम्पोस का दौरा करेंगी, जहां सभी रक्षा उद्योग और टेक्नोलॉजी पार्क स्थित हैं। प्रतिनिधिमंडल एम्ब्रेयर की विभिन्न सुविधाओं का भी दौरा करेगा, जिसमें एक साओ जोस डॉस कैम्पोस में और दूसरा गेवियो पैक्सिटो में स्थित है।

दक्षिण और मध्य अमेरिका की नजर इस समय भारतीय सेना के रॉकेट लांचर, बख्तरबंद कार्मिक वाहक, शारीरिक कवच और हेलमेट, टेलीस्कोपिक और आईआर जगहें, नाइट विजन डिवाइस, सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें, भारतीय नौसेना के एएसडब्ल्यू हेलीकॉप्टर, पनडुब्बी, साइबर रक्षा क्षमता, एमआर और निगरानी विमान, उभयचर जहाज, फ्रिगेट और अपतटीय गश्ती जहाजों का आधुनिकीकरण और वायु सेना के अवाक्स, हल्के लड़ाकू विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर पर है। हालांकि भारत सरकार ने मित्र देशों को रक्षा प्लेटफॉर्म और हथियारों के निर्यात के लिए नई रणनीति पहले से ही बनाई है।

ब्राजील सहित इस क्षेत्र में कई देश हैं जो अपने सैन्य और पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में हैं। इसलिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल इस महीने के अंत में संयुक्त उत्पादन, विभिन्न रक्षा हथियारों और प्लेटफार्मों के संयुक्त विकास की संभावनाओं का पता लगाने के लिए जा रहा है। अब तक इस क्षेत्र के लगभग सभी देशों में केवल एक भारतीय कंपनी मौजूद है जिसने ब्राजील में सैन्य पुलिस, सेना और संघीय पुलिस के लिए कई अनुबंध किये हैं। इसी कंपनी ने पोलिसिया मिलिटर डो एस्टाडो डी साओ पाउलो और ब्राजीलियाई सेना आयोग नाइट विजन मोनोकुलर के लिए एक बड़ा अनुबंध किया है।

भारत-ब्राजील रक्षा सहयोग के मामले में 2020 में दोनों देशों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने ब्राजील-भारत रणनीतिक साझेदारी के लिए कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए थे। उस समय ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए थे। शीर्ष राजनयिकों के साथ-साथ ब्राजील के वरिष्ठ अधिकारियों ने रक्षा क्षेत्र में संयुक्त उद्यमों में भाग लेने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है। ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोला-बारूद निर्माता है और ब्राजील की एक अन्य कंपनी टॉरस अरमास एसए ने छोटे हथियारों के निर्माण के लिए भारतीय कंपनी जिंदल डिफेंस के साथ करार किया है।

Yuva Media

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button